नई दिल्ली. कहा जाता है भारतीय सिनेमा में एक दौर था, जब लोग कहते थे ये सिनेमा का नहीं, अमिताभ बच्चन का दौर है. कहा तो ये भी जाता है कि अमिताभ वो आंधी थे, जिनके सामने बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार भी टिक नहीं पाए. सिवाये एक के… और वो एक थे ऋषि कपूर. दोनों के लोगों ने साथ में आखिरी बार साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘102 नॉट आउट’ देखा था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक बार ऋषि कपूर ने बिग बी के साथ काम करने से मना कर दिया था. अमिताभ की जगह उन्होंने फिल्ममेकर्स से इस एक्शन ड्रामा फिल्म के लिए शशि कपूर को रिप्लेस करवाया था.

फिल्म ‘अमर अकबर एंथनी’ हो या ‘कभी-कभी’ दर्शकों को अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की जोड़ी खूब भाई. हालांकि, एक समय ऐसा था जब ऋषि कपूर ने एक फिल्ममेकर से अमिताभ को फिल्म में न लेने की शर्त रखी. इतना ही नहीं इस फिल्म में उन्होंने अमिताभ के रोल के लिए शशि कपूर को लेने को कहा. फिल्म बॉक्सऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. क्यों ऋषि साहब ने नहीं किया बिग बी के साथ इस फिल्म में काम, आपको बताते हैं…

44 साल पुराना है किस्सा
बात 44 साल पुरानी है. 1979 में अभिनेता-निर्देशक टीनू आनंद ने फिल्म ‘दुनिया मेरी जेब में’ से बतौर निर्देशक बॉलीवुड में कदम रखा. अपनी इस फिल्म में उन्होंने ऋषि कपूर के साथ काम करने के बारे में सोचा. उनके भाई बिट्टू फिल्म के प्रोड्यूसर थे और उस दौरान हमारे पास इतने पैसे नहीं होते थे कि बड़े स्टार्स को अपनी फिल्म में ले सकें. ऋषि कपूर ने बिट्टू की दो फिल्में बिना कोई पैसे लिए ही साइन की थी. इसलिए इस फिल्म के लिए भी उनके नाम पर राय बनी.

Rishi Kapoor, Rishi Kapoor News, Rishi Kapoor Films, Rishi Kapoor Hit Films, Rishi Kapoor and Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan News, Amitabh Bachchan Hit Films, Amitabh Bachchan and Rishi Kapoor relationship, when Rishi Kapoor refused to do film with Amitabh Bachchan, Tinnu Anand, Bittu Anand, why Rishi Kapoor refused to do film with Amitabh, Film Duniya Meri Jeb Mein, Duniya Meri Jeb Mein Cast, how shashi kapoor get role in Duniya Meri Jeb Mein, shashi kapoor News, shashi kapoor Film, Bollywood Kissa

फिल्म ‘दुनिया मेरी जेब में’ में ऋषि कपूर, नीतू सिंह और शशि कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

अमिताभ के साथ फिल्म करने से खुश ते फिर…
ऋषि कपूर को फिल्म के लिए साइन कर लिया गया. इसके बाद उन्होंने बताया कि मैं अमिताभ बच्चन को कल फिल्म की कहानी सुनाने जा रहा हूं, तो वह बहुत खुश हुए. उस रात वह फिल्म ‘जिंदा दिल’ के लिए एक पार्टी में गए और जब उनके कैमरामैन-निर्देशक सुदर्शन नाग ने उनसे पूछा कि वह किस चीज से इतना खुश हैं, तो ऋषि साहब ने उन्हें बताया कि कल अमिताभ भी टीनू की फिल्म कको साइन कर लेंगे, जिसके बाद दोनों साथ पर्दे पर नजर आएंगे.

ये था कारण
इसके बाद सुदर्शन नाग ने उनसे कहा कि अमिताभ बच्चन की मौजूदगी से फिल्म में उनकी वैल्यू कम हो जाएगी. क्योंकि, अमिताभ बच्चन फिल्म में एक अपाहिज का रोल निभा रहे हैं. ऐसे में उन्हें दर्शकों से ज्यादा सिंपैथी मिलेगी. टीनू में इंटरव्यू में आगे बताया था कि अगले ही दिन उनके भाई बिट्टू ने उन्हें फोन किया और बताया कि ऋषि कपूर ने फिल्म में अमिताभ बच्चन को न लेने की शर्त रख दी है, क्योंकि ऋषि कपूर बिट्टू के साथ दो फिल्में बिना कोई साइनिंग अमाउंट लिए साइन कर चुके थे. ऐसे में बिट्टू को उनकी बात माननी पड़ी.

ऋषि कपूर ने सुझाया था शशि कपूर का नाम
ऋषि कपूर ने फिल्म में अमिताभ के रोल के लिए शशि कपूर को लेने का सुझाव भी दिया, जिसके बाद फिल्म में शशि कपूर की एंट्री हुई फिल्म ‘दुनिया मेरी जेब में’ में ऋषि कपूर, नीतू सिंह और शशि कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी. यूं तो ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया लेकिन ऋषि के अनुसार वह कई फिल्मों में अमिताभ के साथ काम नहीं करना चाहते थे उन्होंने अपने एक संस्मरण में ये भी बताया था कि वह सुपरहिट फिल्म कभी-कभी मैं भी अमिताभ के साथ काम नहीं करना चाहते थे, क्योंकि उस समय दोनों के बीच कुछ कारणों से बनती नहीं थी.

Rishi Kapoor, Rishi Kapoor News, Rishi Kapoor Films, Rishi Kapoor Hit Films, Rishi Kapoor and Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan News, Amitabh Bachchan Hit Films, Amitabh Bachchan and Rishi Kapoor relationship, when Rishi Kapoor refused to do film with Amitabh Bachchan, Tinnu Anand, Bittu Anand, why Rishi Kapoor refused to do film with Amitabh, Film Duniya Meri Jeb Mein, Duniya Meri Jeb Mein Cast, how shashi kapoor get role in Duniya Meri Jeb Mein, shashi kapoor News, shashi kapoor Film, Bollywood Kissa

ऋषि कपूर-शशि कपूर की इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था.

अमिताभ के लिए भूमिकाएं ‘डिजाइन’ हुईं
ऋषि कपूर की ऑटोबायोग्राफी के मुताबिक, दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर ने भी अमिताभ बच्चन के साथ काम करने के बारे में खुलकर बात की, उन्होंने कहा कि भूमिकाएं उनके लिए ‘डिजाइन’ की गई थीं और अन्य अभिनेताओं को उनसे मेल खाने के लिए बहुत काम करना पड़ा. किताब में यह भी कहा गया है कि अमिताभ ने कभी भी अपने अभिनेताओं को श्रेय नहीं दिया उन्होंने सिर्फ निर्देशकों और लेखकों को श्रेय दिया.

जब ऋषि कपूर ने कहा, ‘भले ही हम छोटे सितारे थे, लेकिन…’
उन्होंने माना कि निस्संदेह अमिताभ एक शानदार अभिनेता हैं, बेहद प्रतिभाशाली हैं और उस समय बॉक्स ऑफिस पर राज करने वाले नंबर एक स्टार थे. वह एक एक्शन हीरो, एंग्री यंग मैन थे. इसलिए उनके लिए भूमिकाएं लिखी गईं. भले ही हम छोटे सितारे थे, लेकिन अभिनेता हम कम भी नहीं थे.’

27 साल बाद जब साथ आए अमिताभ-ऋषि
दोनों कलाकार ने ‘अजूबा’, ‘नसीब’ और ‘अमर अकबर एंथोनी’ जैसी शानदार फिल्मों में साथ काम किया और वह फिर 27 साल बाद ‘102 नॉट आउट’ के लिए साथ नजर आए.

टैग: Amitabh bachchan, मनोरंजन विशेष, ऋषि कपूर, शशि कपूर

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *