अरविंद शर्मा/भिंड. देश के लगभग सभी हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे चुका है. इस मौसम में हल्की बारिश के बाद होने वाली उमस से लोग परेशान हैं. दिन चढ़ने के साथ लोगों की उसम के कारण बेचैनी बढ़ने लगती है. राहत के सारे इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं. उमस से घर में लगे कूलर भी फेल होते नजर आ रहे हैं.

मध्य प्रदेश के भिंड में उमस लोगों को सताने लगी है जिससे उनका घरों में रहना मुश्किल हो रहा है. सूर्य की पहली किरण के साथ ही मौसम ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया. तीक्ष्ण धूप के साथ उमस भरी गर्मी से जनजीवन बेहाल है. सोमवार का यहां अधिकतम 41 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया. वहीं, जिले में इन दिनों रुक-रुक कर हो रही बारिश से किसान हैरान हैं. वो अपनी खरीफ की फसल की समय पर बोनी (बुआई) का इंतजार कर रहे हैं.

मौसम में बदलाव से बढ़ी बीमारी

जिला अस्पताल के डाक्टर डी.के शर्मा ने बताया कि मौसम बदलने और तापमान में बदलाव के कारण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. इससे बुखार के बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. शरीर कमजोर हो जाता है, जिससे कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं. अस्पताल में सबसे ज्यादा उल्टी-दस्त के मरीज बढ़ जाते हैं. ऐसे में लोगों को इससे बचने के लिए नींबू-पानी का सेवन करते रहना चाहिए.

उमस से बचने के लिए बरतें सावधानी

उन्होंने कहा कि जुलाई शुरू होते ही बारिश का दौर शुरू हो जाता है, ऐसी स्थिति में कभी-कभी तेज धूप पड़ने लगती है, इसके बाद शुरू होता है उमस का दौर, जो शरीर पर बुरा असर पड़ता है. उमस से बचने के लिये नारियल पानी, छाछ, लस्सी, जूस, शिकंजी, नींबू-पानी खूब पीएं. भोजन में हरी सब्जियां, सलाद, दाल का उपयोग अधिक करना चाहिए. इस मौसम में मसालेदार, जंक फूड और बाहर का खाने-पीने से बचना चाहिए.

टैग: Bhind news, स्वास्थ्य समाचार, भारी वर्षा, एमपी न्यूज़, बारिश

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *