बंद होने की कगार पर थी फिल्म, डिस्ट्रीब्यूटर्स दिखाने लगे तेवर, जिद पर अड़े डायरेक्टर ने बदल दी तकदीर

नई दिल्ली. बॉलीवुड के मेगास्टार और लीजेंड अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को एक समय इंडस्ट्री में अपराधी घोषित कर दिया गया था और हर कोई उनसे दूर जाने लगा था. ये बातें तब कीं हैं जब बोफोर्स घोटाले में अमिताभ का नाम सामने आया और इसका उनके करियर पर काफी असर पड़ा. डिस्ट्रीब्यूटर्स ने उनकी फिल्में खरीदने से इनकार कर दिया और कई फिल्म एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यसर ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया. तब डायरेक्टर केसी बोकाडिया (K. C. Bokadia) ही एक ऐसे डायरेक्टर थे जिन्होंने अमिताभ पर विश्वास किया और अपनी जिद पर अड़े रहे. उन्होंने अमिताभ के लिए बड़ा रिस्क लिया और अपनी फिल्म की शूटिंग करते रहे.

साल साल 1987 के दौरान जब अमिताभ मुसीबत से घिरे हुए थे तो उस समय केसी बोकाड़िया ही थे जो अमिताभ के साथ चट्टान की तरह खड़े रहे और उनके डूबते करियर को बचाने में उनका साथ दिया. उन्होंने सभी को यकीन दिला दिया कि अमिताभ अभी भी बॉलीवुड के मेगास्टार हैं. जब कोई उनके साथ काम करने को तैयार नहीं था तो उन्होंने उन्हें एक फिल्म ऑफर की. वो फिल्म थी ‘आज का अर्जुन’ (Aaj Ka Arjun ). सभी को लग रहा था कि फिल्म की शूटिंग रुक जाएगी या फिर अगर ये रिलीज हुई तो फ्लॉप हो जाएगी.

आसान नहीं था फिल्म करना
बता दें कि ‘आज का अर्जुन’ फिल्म से ही बोकाडिया बतौर निर्देशक फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था. अमिताभ के साथ काम करना भी उनके लिए आसान नहीं था. अगर ये फिल्म डूबती तो शायद इसका सीधा असर बोकाडिया पर भी पड़ता.

लेकिन बोकाडिया ने इन बातों को अपने दिमाग पर हावी नहीं होने दिया और अमिताभ के साथ बस काम करते रहे. वह मन बना चुके थे कि वह फिल्म को जरूर पूरा करेंगे. पिल्म बनी और रिलीज भी हुई और यह साल 1990 की सबसे सफल फिल्मों में से एक बन गई.

सुपरहिट निकली फिल्म
‘आज का अर्जुन’ 1990 की चौथी सुपरहिट फिल्म थी. इसने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 13 करोड़ रुपये कमाए. फिल्म की सफलता के साथ ही साथ अमिताभ पर लगे आरोप भी खत्म हो चुका था. 1987 में बोफोर्स घोटाले में अमिताभ को क्लीन चिट मिलने के बाद ही यह फिल्म रिलीज हुई, जिससे बोकाडिया-अमिताभ के बेहद खुश थे. डायरेक्टर ने अमिताभ पर जो विश्वास किया था, उन्होंने उसे सच साबित कर दिया. इस तरफ अमिताभ को बॉलीवुड में दोबारा खड़ा करने का श्रेय बोकाडिया को ही जाता है.

गाने हुए काफी मशहूर

‘आज का अर्जुन’ फिल्म की कहानी के साथ ही साथ इसके गाने भी काफी मशहूर हुए थे. ‘गोरी हैं कलाइयां (Gori Hai Kalaiyan)’, ‘ चली आना पान की दुकान पर (Chali Aana Tu Pan Ki dukaan per)’ आज भी काफी पॉपुलर है. इस फिल्म में अमिताभ की जोड़ी जया प्रदा संग खूब पसंद की गई थी. वहीं फिल्म में राधिका, सुरेश ओबेरॉय, अमरीश पुरी, किरण कुमार और ऋषभ शुक्ला ने अपनी एक्टिंग से दिल जीत लिया था.

टैग: Amitabh Bachachan, Amitabh bachchan, मनोरंजन समाचार।, मनोरंजन विशेष, मनोरंजन थ्रोबैक

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*