हाइलाइट्स

अभ्‍यास के दौरान गहरी सांस लेते रहें.
क्षमता के अनुसार ही योगाभ्‍यास करें.

सविता यादव के साथ योग सत्र: योग यानी मन और शरीर को फिट बनाने का एक आसान जरिया. नियमित योग-ध्यान की मदद से हम मानसिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं और अपने शरीर को बीमारियों से बचा सकते हैं. ऐसे में अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं या आपके कमर, थाई आदि के आसपास चर्बी बढ़ने लगी है तो योग आसन आपके काफी काम आ सकती है. कुछ सिंपल योगाभ्‍यास हैं, जो आपको फिट रखने का काम कर सकता है और शरीर पर जमा हो रही कैलोरी को आसानी से बर्न कर सकता है. यहां हम बता रहे हैं कि आप योगाभ्‍यास की मदद से अपने कमर की चर्बी को किस तरह कम कर सकते हैं और कोर मसल्‍स को मजबूत रख सकते हैं.

करें ध्‍यान
किसी भी योगासन को करने से पहले अगर आप ध्‍यान करें तो इससे आपके शरीर और मन पर सकारात्‍मक असर पड़ता है. ऐसे में आप सबसे पहले मैट पर बैठ जाएं और पद्मासन या अद्धपद्मासन की मुद्रा बनाकर कमर गर्दन सीधी रखते हुए दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक कर हाथों को उठाते हुए स्‍ट्रेच करें. फिर 10 की गिनती के बाद हाथों को नीचे करें और रिलैक्‍स हो जाएं. अब गहरी सांस लें और आंखें बंद कर ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. इस तरह कुछ देर ध्‍यान करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.
” isDesktop=’true’ id=’6739625′ >

पहला अभ्‍यास
अपने दोनों पैरों को फैला लें और अपने एक हाथ को कान से सटाते हुए आकाश की तरफ सीधा करें. दूसरा हाथ नीचे की तरफ सीधा रखें. अब गिनती के साथ एक बार बाई ओर झुकें और फिर हाथों का पोजीशन बदलते हुए दूसरी तरफ झुकें. इस तरह आप 20 तक की गिनती तक यह प्रक्रिया दोहराते रहें.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: फिजिकल और मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखेगा सूर्य नमस्‍कार, ऐसे करें अभ्यास, मिलेगा दोगुना फायदा

दूसरा अभ्‍यास
अपने इनर थाई के मसल्‍स को मजबूत बनाने के लिए भी आप यह अभ्‍यास कर सकते हैं. दोनों पैरों को थोड़ा फैलाकर खड़े हो जाएं. अब दोनों हाथों को आगे की तरफ फैलाएं और एक बार दाहिने घुटने को मोड़ते हुए नीचे की तरफ बेन्‍ड होएं, फिर बाईं ओर. ध्‍यान रहे कमर सीधी होगी और नजर सामने की ओर होगा. यह प्रक्रिया आप कम से कम 10 बार करें.

तीसरा अभ्‍यास
अब दूसरे अभ्‍यास की तरह ही आप पोजीशन बनाएं और दोनों पैरों को फैलाकर हाथों को आपस में इंटरलॉक कर खड़े हो जाएं. अब एक तरफ घुटने को फोल्‍ड करते हुए पूरा बैठने का पोजीशन बनाएं और फिर झटके के साथ पहले पोजीशन में आ जाएं. फिर दूसरी दिशा में घुटने को फोल्‍ड कर बैठने का पोजीशन बनाएं और पहले पोजीशन में आ जाएं. यह प्रकिया लगातार 10 बार दोहराएं.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: बदलते मौसम में रोज करें त्रिकोणासन, दूर रहेंगी शरीर की कई परेशानियां, जाने अभ्‍यास का तरीका

चौथा अभ्‍यास
यह अभ्‍यास पर्वतासन और भुजंगासन का मिश्रण अभ्‍यास है. इसे करने के लिए आप मैट पर हथेली और पैरों के पंजों को रखते हुए शरीर को पर्वत नुमा बना दें. आपकी एडि़यां जमीन पर रहेंगी, कंधों को स्‍ट्रेच करें और अपनी नाभी को देखने का प्रयास करें. अब इन्‍हेल करते हुए भुजंगासन की मुद्रा बनाएं. इसमें आप अपने कंधों पर पूरा वजन देते हुए आगे से पूरे शरीर को नीचे करें और नजर को आकाश की तरफ करें. यह प्रक्रिया आप 10 बार करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

टैग: योग के लाभ, स्वास्थ्य, जीवन शैली, योग

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *