डायबिटीज का नया लक्षण आया सामने, दिखते ही तुरंत कराएं जांच, कहीं आप तो नहीं हो रहे शिकार

हाइलाइट्स

डायबिटीज का नया लक्षण बेहद कॉमन है, जिसके बारे में सभी को जान लेना चाहिए.
दावा किया गया है कि हाई ब्लड शुगर का पता मुंह की स्मैल से लगाया जा सकता है.

उच्च रक्त शर्करा के लक्षण: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति के शरीर का ब्लड शुगर बढ़ जाता है और अन्य अंगों को प्रभावित करने लगता है. यह बीमारी देश और दुनिया में तेजी से फैल रही है. सभी उम्र के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. डायबिटीज की बीमारी को इलाज के जरिए पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे दवाओं और सावधानी बरतकर काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. आमतौर पर डायबिटीज को डिटेक्ट करने के लिए ब्लड टेस्ट कराना पड़ता है. अब डायबिटीज का एक नया लक्षण सामने आया है, जो कॉमन है. आपको इस लक्षण के बारे में बता रहे हैं.

भारत में डायबिटीज काफी तेजी से फैल रही है. इन सभी मामलों में से 90 प्रतिशत मामले टाइप 2 डायबिटीज के हैं. अब दावा किया गया है कि अगर आपके मुंह से असामान्य गंध आती है तो आपका ब्लड शुगर हाई हो सकती है यानी आपको डायबिटीज हो सकती है. फल जैसी गंध वाली सांस डायबिटिक कीटोएसिडोसिस का लक्षण हो सकती है जो डायबिटीज का पहला संकेत हो सकता है. डायबिटीज के लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसका कोई भी लक्षण आपको अस्वस्थ महसूस नहीं कराता है लेकिन आपकी सांसों की गंध में महत्वपूर्ण बदलाव हो सकता है जिस पर ध्यान देना चाहिए.

वेटवॉचर्स के अनुसारडायबिटिक कीटोएसिडोसिस शरीर के अंदर एक प्रक्रिया है जिसमें इंसुलिन की कमी के कारण खून में हानिकारक कीटोन्स का निर्माण होता है और यह डायबिटीज का एक असामान्य संकेत है. ऐसा दावा किया गया है कि डायबिटीज के कारण सांसों में दुर्गंध भी आ सकती है क्योंकि इस स्थिति के कारण मुंह में ग्लूकोज का स्तर बढ़ सकता है. आमतौर पर डायबिटीज में बार-बार पेशाब आना, अत्यधिक प्यास लगना, बिना वजह वजन घटना, बहुत भूख लगना, हाथ-पैर सुन्न होना, अत्यधिक थकान, ड्राई स्किन, स्किन इंफेक्शन जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. हालांकि जिन लोगों के मुंह से अत्यधिक दुर्गंध आ रही हो, उन्हें भी डायबिटीज का टेस्ट करा लेना चाहिए. यह भी हाई शुगर का संकेत हो सकता है.

यह भी पढ़ें- बरसात में कितना होना चाहिए AC का टेंपरेचर? कब सेहत को पंहुचा सकती है नुकसान, भूलकर भी न करें गलती

क्या बारिश के मौसम में गोलगप्पे खाना खतरनाक? किन बीमारियों का बढ़ता है खतरा, हकीकत जानकर रह जाएंगे हैरान

टैग: खून में शक्कर, मधुमेह, स्वास्थ्य, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

(टैग्सटूट्रांसलेट)मधुमेह के नए लक्षण(टी)मधुमेह के नए संकेत(टी)मधुमेह का पता कैसे लगाएं(टी)मधुमेह के सांसों की दुर्गंध के लक्षण(टी)उच्च रक्त शर्करा के लक्षण(टी)बुरी सांस और उच्च रक्त शर्करा(टी)मुंह की गंध और मधुमेह (टी)मुंह से बदबू आना मधुमेह का संकेत हो सकता है(टी)मधुमेह परीक्षण

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*