खाने-पीने को लेकर भूलकर भी न करें 5 गलतियां, वरना शरीर पर झूलती रहेगी चर्बी, बीमारियों का बढ़ेगा खतरा

हाइलाइट्स

वजन कम कर रहे लोगों को शुगरी ड्रिंक्स का सेवन कम से कम करना चाहिए.
जंक फूड और अनहेल्दी स्नैक्स खाने से वजन कम करने में मुश्किल आती है.

तेजी से वजन कैसे घटाएं: आज के जमाने में मोटापा महामारी की तरह फैल रहा है. दुनियाभर में करोड़ों लोग मोटापे और ज्यादा वजन की समस्या से जूझ रहे हैं. मोटापा कम करने के लिए बड़ी तादाद में लोगों को टहलते, दौड़ लगाते और एक्सरसाइज करते हुए देखा जा सकता है. बाजार में वजन कम करने का दावा करने वाले प्रोडक्ट भी मिल रहे हैं. तमाम लोग इन प्रोडक्ट्स का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि काफी कोशिशों के बाद भी कई लोगों को वजन कम नहीं होता और उनके शरीर पर चर्बी जमी रहती है. ऐसे में उनकी वेट लॉस जर्नी बर्बाद हो जाती है. अब सवाल उठता है कि खूब एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी के बावजूद वजन न घटने की क्या वजह हैं. इस बारे में एक्सपर्ट से जान लेते हैं.

नई दिल्ली के न्यूट्रिफाई बाई पूनम डाइट एंड वेलनेस क्लीनिक की फाउंडर पूनम दुनेजा के अनुसार वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं होता है. मोटापा और वजन कम करने के लिए डाइट सबसे जरूरी होती है. बेहतर डाइट को फॉलो करके एक्सरसाइज की जाए, तो वजन तेजी से कम किया जा सकता है. तमाम लोग खूब व्यायाम करते हैं, लेकिन खाने-पीने में गलतियां करते हैं, जो उनकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं. वेट लॉस के लिए हेल्दी ईटिंग हैबिट्स को फॉलो करना भी बेहद जरूरी है. वेट लॉस जर्नी के दौरान जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए और खाने की मात्रा पर कंट्रोल करना जरूरी होता है. इस दौरान यह भी ध्यान रखना चाहिए कि डाइट में फल और सब्जियों को ज्यादा से शामिल किया जाए, ताकि पोषक तत्वों की कमी न हो. कुछ लोग वजन घटाने के लिए खाना छोड़ देते हैं या अनहेल्दी फूड्स खाते हैं, वह भी सेहत के लिए नुकसानदायक है.

अधिकतर लोग करते हैं ये 5 गलतियां

– डाइटिशियन पूनम कहती हैं कि बड़ी तादाद में लोग वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, लेकिन यह सबसे बड़ी गलती है. ब्रेकफास्ट सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. हेल्दी ब्रेकफास्ट शरीर को दिनभर के लिए जरूरी पोषक तत्व और एनर्जी देता है. ब्रेकफास्ट न करना वेट लॉस जर्नी को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में लोगों को सुबह का नाश्ता कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए.

– वेट लॉस की कोशिश करने वाले लोग हेल्दी डाइट लेने के बजाय जंक फूड खा लेते हैं. उन्हें लगता है इससे उनका वजन कम होगा, लेकिन यह गलतफहमी है. वजन घटाने के लिए फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. जंक फूड को पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए. जंक फूड्स में नमक और चीनी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे वजन तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में जंक फूड्स पूरी तरह अवॉइड करें.

यह भी पढ़ें- क्या बारिश के मौसम में गोलगप्पे खाना खतरनाक? किन बीमारियों का बढ़ता है खतरा, हकीकत जानकर रह जाएंगे हैरान

– वजन कम करने के लिए कुछ लोग रोटी-सब्जी समेत सॉलिड फूड्स आइटम्स खाना छोड़े देते हैं और शुगरी ड्रिंक्स का ज्यादा से ज्यादा सेवन करते हैं. उन्हें लगता है लिक्विड डाइट लेने से वेट लॉस तेजी से हो सकता है, लेकिन ऐसा करने से आप ज्यादा कैलोरी इनटेक कर लेते हैं. इन जूस और ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जिससे कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

– तमाम लोग ज्यादा बार खाने के बजाय एक बार में अत्यधिक खाना खा लेते हैं, लेकिन ऐसा करना फायदेमंद नहीं होता है. इससे आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी का इनटेक कर लेते हैं. इसके अलावा बीच-बीच में स्नैक्स खाने से भी आपकी वेट लॉस जर्नी में परेशानी आ सकती है. इसलिए आप डाइटिशियन से मिलकर डाइट चार्ट बनवा सकते हैं. इससे आपको पोर्शन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें- शरीर के लिए चमत्कारी है यह हरा पत्ता, खाने से निकालकर फेंक देते हैं अधिकतर लोग, कभी न करें गलती, मिलेंगे 5 फायदे

– प्रोटीन वाले फूड्स को अवॉइड करना भी गलती होती है. ऐसा करने से आपकी मसल्स को मजबूती नहीं मिल पाएगी और आपको परेशानी होगी. वजन कम करने की कोशिश करने वाले लोगों को हर दिन 2-3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. पानी की कमी से वजन कम करने में मुश्किल आ सकती है. बेहतर डाइट, अच्छी लाइफस्टाइल और फिजिकली एक्टिव रहकर आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं.

टैग: स्वास्थ्य, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

(टैग्सटूट्रांसलेट) खराब खाने की आदतों के प्रभाव (टी) वजन घटाने के लिए बुरी आदतें (टी) आहार की आदतें जो वजन घटाने को रोकती हैं (टी) वजन कम करने के लिए कौन सी आदतें बंद करनी चाहिए (टी) वसा घटाने के लिए 4 स्वस्थ आदतें क्या हैं (टी) आदतें वजन कम करने से बचें (टी) वजन घटाने की गलतियाँ जो शुरुआती लोग करते हैं (टी) 7 दिनों में वजन कैसे कम करें (टी) वजन घटाने की आहार योजना (टी) वजन घटाने की आहार योजना हिंदी में

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*