क्या आप भी आम खाकर फेंक देते हैं छिलका? 4 बड़े फायदे जान लेंगे तो होगा पछतावा, एक्सपर्ट से जानें खाने का तरीका

हाइलाइट्स

आम के छिलके फाइबर, एंटीऑक्सीडेंटस, प्लाटंस् कंपाउंड, विटामिन ए, सी, के जैसे गुण पाए जाते हैं.
ज्यादातर घरों में लोग आम खाकर इनके छिलके कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है.

आम के छिलके के फायदे: गर्मियों का राजा आम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इन दिनों बाजार में इसकी सैकड़ों किस्में बाजार में मौजूद हैं. इनका स्वाद हर किसी को दीवाना बना रहा है. ज्यादातर घरों में लोग आम खाकर इनके छिलके कूड़ेदान में फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम के छिलके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. जी हां, आम के छिलके फाइबर, एंटीऑक्सीडेंटस, प्लाटंस् कंपाउंड, विटामिन ए, सी, के, फोलेट, मैग्नीशियम, कोलाइन और पोटैशियम जैसे चमत्कारी गुण पाए जाते हैं. ये तत्व हमारी एजिंग को धीमा करने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रोहित यादव से जानते हैं केले के छिलकों के स्वास्थ्य लाभ और खाने का तरीका.

आम के छिलकों के फायदे

कैंसर के खतरे को कम करे: आम के साथ-साथ इसके छिलके भी सेहत लिए रामबाण की तरह काम करते हैं. इनका इस्तेमाल कैंसर के खतरे को कम करने में किया जा सकता है. बता दें कि, आम के छिलके मैंगीफेरिन, नोराथायरॉल और रिजवेराट्रॉल जैसी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत होते हैं. ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में काफी मदद करते हैं.

हार्ट के खतरे को कम करे: अक्सर आम खाने के बाद कूड़े में फेंके जाने वाले छिलके बड़े कमाल के होते हैं. इनके सेवन से हार्ट से संबंधित खतरों को कम किया जा सकता है. बता दें कि, आम के छिलके में फाइबर का अच्छा स्रोत माने जाते हैं. ऐसे में इनका सेवन करने से हार्ट रोग के खतरे को 40 फीसदी तक कम किया जा सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, पुरुषों पर आम के छिलके के प्रभाव को अधिक पाया गया.

डायबिटीज में असरदार: डायबिटीज के मरीजों के खाने-पीने पर बहुत एहतियात रखना होता है. उनकी इस परेशानी को कम करने के लिए आम के छिलकों का सेवन किया जा सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, आम के छिलके में पाए जाने वाले गुण ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार माने जाते हैं. इसके अलावा आम का छिलका पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए 8 ठंडे और गर्म ड्रिंक्स, रोज पीने से मिलेंगे चमत्कारी लाभ, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

सेवन करने का तरीका: आम के छिलकों को हम कई तरह से खा सकते हैं. यदि आप चाहें तो आम को छीले भी आम खा सकते हैं. हालांकि इसका स्वाद अच्छा नहीं होता है, लेकिन आप इसे चबा-चबाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप इन छिलकों की स्मूदी बनाकर भी पी जा सकती है. इसकी आप चटनी भी बनाकर खा सकते हैं. ध्यान रखे कि इनके इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह से धो जरूर लें. ताकि इनमें लगा केमिकल साफ हो सके.

ये भी पढ़ें: इस घास से तैयार जूस ब्लड शुगर लेवल, वजन घटाए तेजी से, कई बीमारियों को रखे दूर, 7 फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*