100 रुपये Tomato का झंझट छोड़िए, टमाटर की जगह इन 5 चीजों से ज्यादा हेल्थ फायदे, डॉक्टर ने भी लगाई मुहर

हाइलाइट्स

कद्दू में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, फॉलेट आदि पाए जाते हैं जो वजन पर नियंत्रित कर बीपी कंट्रोल करता है.
लाल शिमला मिर्च में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, बीटा कैरोटिन, विटामिन सी और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है.

टमाटर के विकल्प: टमाटर किसी भी सब्जी की जान है. टमाटर के बिना सब्जी की ग्रेवी और कलर दोनों नीरस हो जाता है. पर समय से पहले बरसात ने टमाटर की फसल को काफी नुकसान पहुंचा दिया है जिसकी वजह से टमाटर की कीमत आसमान छूने लगी है. सौ रुपये से ज्यादा महंगे होने के कारण टमाटर लोग खरीदने से कतराते हैं. हालांकि उत्तर भारत में लोगों को आदत नहीं है लेकिन दक्षिण भारत में टमाटर की जगह कई अन्य चीजों को सब्जी में मिलाया जाता है जो टमाटर से ज्यादा अच्छी ग्रेवी को बनाती है और उसका कलर भी टमाटर से कम अच्छा नहीं दिखता. ऐसे में आपको यह जानने की जरूरत है कि आखिर टमाटर के क्या-क्या विकल्प है.

डॉक्टर के बताए टमाटर के विकल्प

1. इमली किडनी स्टोन भी घटाएं-अपोलो अस्पताल बेंगलुरु में चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी कहती हैं कि इमली टमाटर का बेहर विकल्प है और उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिन्हें किडनी स्टोन की समस्या हैं. उन्होंने कहा कि राजस्थान जैसे कुछ क्षेत्रों में लोगों को किडनी स्टोन की समस्या ज्यादा रहती है. ऐसे में टमाटर की जगह अगर इमली का इस्तेमाल करें तो उन्हें किडनी स्टोन से राहत मिल सकती है. इमली में में टारटेरिक एसिड होता है जो किडनी स्टोन को गलाने में मदद करता है.

2. खट्टे दही में बेसन-खट्टे दही में यदि आप बेसन मिला देते हैं और इसे सब्जी में इस्तेमाल करते हैं तो इससे टमाटर की कमी महसूस नहीं होगी. इसमें आपको प्रोटीन की अतिरिक्त खुराक मिल जाएगी और स्वादिष्ट भी ज्यादा होगा.

3. लाल शिमला मिर्च-अगर टमाटर बहुत महंगा हो चुका है तो लाल शिमला मिर्च को लाएं और उसे हल्का रोस्ट कर सब्जी में ग्रेवी की जगह पर मिला दें. लाल शिमला मिर्च में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, बीटा कैरोटिन, विटामिन सी और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. यह सेल को फ्री रेडिकल से बचाता है और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.

4.कद्दू का पेस्ट- कद्दू का इस्तेमाल किसी भी सब्जी में जान डाल देता है. गांवों में टमाटर की जगह अक्सर कद्दू का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि कद्दू के बेमिसाल फायदे हैं. कद्दू में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, फॉलेट, बीटा कैरोटिन सहित कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो वजन पर नियंत्रित कर ब्लड प्रेशर को भी संतुलित रखता है. कद्दू स्किन में भी ग्लोनेस लाता है.

5. सिरका-विनेगर को टमाटर की जगह सब्जी में डालना काफी फायदेमंद है. विनेगर को गुड बैक्टीरिया फर्मेंटेड कर देता है जिसके कारण इसका स्वाद खट्टा हो जाता है. विनेगर में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, सोडियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाया जाता है. इसके अलावा विनेगर एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर है. विनेगर का इस्तेमाल सब्जी में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-क्या आप दिन में भी लेते हैं झपकी? शरीर पर होंगे इतने तरह के असर, रिसर्च में सामने आई बड़ी बात

इसे भी पढ़ें-रात में सोने से पहले इन चीजों को खा लें, कई परेशानियों का अपने आप हो जाएगा अंत, नींद भी आएगी अच्छी

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*