हाइलाइट्स

करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हो सकता है.
वजन घटाने के लिए भी करी पत्ता का रोज सेवन करना चाहिए.

करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ: सब्जी-पोहा समेत कई डिशेज में आपने छोटे-छोटे हरे पत्ते जरूर देखे होंगे. ये पत्ते इन चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. खाने-पीने की चीजों में करी पत्ता का इस्तेमाल अधिकतर घरों में किया जाता है. करी पत्ता स्वाद को बढ़ाने के साथ सेहत को कई लाभ पहुंचाता है. छोटे से दिखने वाले करी पत्ते का उपयोग खाने के अलावा औषधीय कामों के लिए भी किया जाता है. इनमें काफी सुगंध होती है, जो इसे खास बना देते हैं. करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके आपके शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. ये शरीर के फ्री रेडिकल्स को भी खत्म करते हैं, जिससे स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. तमाम लोग खाना खाते वक्त करी पत्ता निकाल देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. करी पत्ता खाने से डायबिटीज समेत कई बीमारियों से राहत मिल सकती है. करी पत्ता खाने के 5 फायदों के बारे में जान लीजिए.

ब्लड शुगर करे कंट्रोल – करी पत्ता को डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार एक एनिमल स्टडी में पता चला था कि करी पत्ते का अर्क हाई ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह नर्व पेन और किडनी डैमेज सहित डायबिटीज के लक्षणों से बचाने में मदद कर सकता है. करी पत्ता आपकी इंसुलिन गतिविधि को बढ़ावा देता है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है.

हार्ट हेल्थ करे बूस्ट – हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ जाए, तो हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. अपनी डाइट में करी पत्ते को शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद मिल सकती है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. शोध से पता चलता है कि करी पत्ते का सेवन हार्ट हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. हालांकि इस बारे में ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत है.

ब्रेन को रखता है हेल्दी – कुछ शोधों से पता चला है कि करी पत्ता आपके मस्तिष्क सहित नर्वस सिस्टम की रक्षा करने में मदद कर सकता है. करी पत्ते में ऐसे तत्व होते हैं जो अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव स्थितियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. इस बारे में चूहों समेत कई एनिमल्स पर कई रिसर्च हो चुकी है. हालांकि इंसानों पर रिसर्च की जरूरत है. टेस्ट-ट्यूब और पशु अनुसंधान से पता चलता है कि करी पत्ते में शक्तिशाली एंटीकैंसर गुण भी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में अपनाएं आयुर्वेद का डाइट प्लान, शरीर रहेगा हेल्दी और फिट, बीमारियां आसपास भी नहीं भटकेंगी

बालों को बनाए मजबूत – करी पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो नए बालों के डेवलपमेंट को बढ़ा सकता है. करी पत्ता खाने से बालों के झड़ने को रोका जा सकता है. करी पत्तों में मौजूद बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद आयरन, विटामिन बी और विटामिन सी खोपड़ी को पोषण देने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- हेल्थ के लिए बेहद करामाती है टमाटर जैसा छोटा फल, हार्ट डिजीज-अर्थराइटिस से बचाने में कारगर, जानें 5 बड़े फायदे

वजन कर सकता है कंट्रोल – करी पत्ता एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है, जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. करी पत्ता शरीर में फैट जमा होने से रोकता है और इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें हर दिन 10-15 करी पत्ता का सेवन करना चाहिए. करी पत्ता से स्किन, बालों और आंखों की हेल्थ भी बेहतर हो सकती है.

टैग: स्वास्थ्य, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *