बेहद करामाती हैं ये हरे लंबे पत्ते, बच्चों की सेहत का रखते हैं खास ख्याल, बवासीर जैसी 4 परेशानी भी करते हैं दूर

Byadmin

Jul 2, 2023 #4 great benefits of Sehund leaves, #Advantages of Sehund, #Benefits of Sehund leaves, #Benefits of Sehund leaves hindi, #How Sehund leaves are beneficial for health, #How to consume sehund leaves, #Method of consumption of green leaves, #Sehund is beneficial for cough, #Sehund leaves are beneficial for children, #Sehund leaves are beneficial for inflammation, #Sehund leaves are effective for warts, #Sehund leaves cure boils, #Sehund leaves remove the problem of piles, #क, #करत, #करमत, #खयल, #खस, #खांसी के लिए फायदेमंद हैं सेहुंड, #जस, #दर, #पतत, #परशन, #बचच, #बवसर, #बवासीर की परेशानी दूर करते हैं सेहुंड के पत्ते, #बहद, #भ, #मस्से के लिए असरदार हैं सेहुंड की पत्तियां, #य, #रखत, #लब, #सहत, #सेहुंड की पत्तियां फोड़ा-फुंसी ठीक करती हैं, #सेहुंड की पत्तियां सूजन के लिए फायदेमंद, #सेहुंड की पत्तियां सेवन कैसे करें, #सेहुंड की पत्तियां सेहत के लिए कैसे फायदेमंद, #सेहुंड की पत्तियों के फायदे, #सेहुंड के पत्ते बच्चों के लिए फायदेमंद, #सेहुंड के पत्तों के 4 बड़े फायदे, #सेहुंड के फायदे, #ह, #हर, #हरी पत्तियों के सेवन का तरीका

हाइलाइट्स

सेहुंड का पत्ता बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए असरदार होता है.
इसके सेवन से खासी और बवासीर जैसी बीमारियां ठीक हो सकती हैं.

सेहुंड लाभ: आयुर्वेद में कई ऐसे पेड़-पौधे हैं, जिनकी पत्तियां हमारी सेहत के लिए रामबाण की तरह काम करती हैं. इनके सेवन से कई गंभीर परेशानियों से निजात पाया जा सकता है. जी हां, आज हम एक ऐसे ही पेड़ के बारे में बताएंगे, जिसको सेहुंड के नाम से जानते हैं. इसकी पत्तियां हमारे जीवन में संजीवनी की तरह हैं. बता दें कि, सेहुंड का पत्ता बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए असरदार होता है. इसके सेवन से खासी और बवासीर जैसी गंभीर बीमारियां ठीक की जा सकती हैं. आइए आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं इनकी पत्तियों के लाभ.

खांसी में फायदेमंद

मौसम कोई भी हो, लेकिन बच्चों को सर्दी खांसी जैसी परेशानी का होना आम है. इसक लिए लोग क्या से क्या नहीं करते. बाजार से महंगी दवाइयां भी लाते हैं. लेकिन आपको बता दूं कि, सेहुंड की पत्तियां भी खांसी से राहत दिला सकती हैं. एक्सपर्ट के बताए अनुसार, इनके सेवन से खांसी में आराम मिल सकता है. यदि आपके बच्चे को खांसी हैं तो आप सबसे पहले 2 से 3 सेहुंड के पत्ते लेकर तबा पर हल्का सा गर्म कर लेंगे. इसके बाद इन्हें मसलकर रस निकाल लेंगे. अब इस रस में थोड़ा सा नमक मिक्स करके बच्चों को पिलाएं. ध्यान रखें कि यदि आपका बच्चा ज्यादा छोटा है, तो आप इसमें नमक की जगह गुड़ भी दे सकते हैं. ऐसा करने से बच्चे को खांसी राहत मिलेगी.

बवासीर में उपयोगी

बवासीर किसी भी व्यक्ति को परेशान करने के लिए काफी है. इसकी स्थिति बढ़ने पर बेतहाशा दर्द बढ़ जाता है. यदि किसी को इस तरह की दिक्कत है तो ऐसी स्थिति में सेहुंड की पत्तियां काफी असरदार साबित हो सकती हैं. इसके लिए आप सेहुंड की पत्तियों को गर्म करके उनका रस निकाल लेंगे. इसके बाद इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर और दूध मिक्स करेंगे. अब इस लेप को बवासीर वाले स्थान पर लगाएंगे. ऐसा करने से आपको बवासीर की परेशानी से राहत मिल सकती है.

मस्सा-फुंसी में असरदार

मस्सा और फुंसी दोनों ही आपकी पर्सनॉलिटी को खराब करने के लिए काफी हैं. इनके होने से स्किन तो खराब होती ही है, दर्द भी परेशान करता है. यदि किसी को इस तरह की समस्या है तो वह सेहुंड की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकता है. इससे फोड़े-फुंसी और मस्से से निजात पाई जा सकती है. इसके लिए इन पत्तियों से निकलने वाला दूध लेना है. अब इस दूध को फोड़ा-फुंसी और मस्से के स्थान पर लगाना है. ऐसा करने से संभव है कि आपको आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: National Doctor’s day 2023: हमारी सेहत का खास ख्याल रखते हैं डॉक्टर, पर खुद कैसे रहते हेल्दी, यहां जानें उनकी जुबानी

सूजन से छुटकारा

शरीर में सूजन जैसी परेशानी को खत्म करने के लिए भी सेहुंड की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि इस परेशानी में इसकी पत्तियां नहीं, बल्कि इससे निकलने वाला दूध कारगर होता है. यदि आप इस तरह की दिक्कत से जूझ रहे हैं तो इन पत्तियों से निकलने वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सेहुंड की पत्तियों से दूध निकालना है. अब इसे सूजन होने वाले स्थान पर लगाएंगे. ऐसा 4-5 बार करेंगे तो आपको राहत महसूस होने लगेगी.

ये भी पढ़ें: नहाते समय शरीर के इन 5 अंगों की सफाई बेहद जरूरी, बढ़ सकता है इन्फेक्शन का खतरा, स्किन भी हो सकती है खराब

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *