क्या दिन में आप भी लेते हैं झपकी? शरीर पर होंगे इतने तरह के असर, रिसर्च में सामने आई बड़ी बात

Byadmin

Jul 2, 2023 #advantages and disadvantages of sleeping in the afternoon, #Are naps good for you, #benefits of napping, #Does napping mean sleeping, #Health, #health tips, #How many hours of napping is good, #know how much nap is right for you, #Nap, #Napping Benefits, #Napping Benefits & Tips, #Napping Side Effects, #Napping Tips, #Power Nap, #sleeping, #Sleeping in the afternoon, #Taking a nap can be beneficial, #what is the right time of napping, #Why is napping good, #Why is the benefits of napping, #असर, #आई, #आप, #इतन, #क, #कय, #कितने घंटे की झपकी अच्छी होती है, #क्या झपकी का मतलब सोना है, #क्या हैं झपकी लेने के फायदे, #जानिए आपके लिए कितनी झपकी सही है, #झपक, #झपकी क्यों अच्छी है, #झपकी लेना हो सकता है फायदेमंद, #झपकी लेने का सही समय क्या है, #झपकी लेने के फायदे, #तरह, #दन, #दोपहर में सोना, #दोपहर में सोने के फायदे और नुकसान, #नींद, #नींद के फायदे, #नैप, #नैप के फायदे, #पर, #पावर नैप, #बड, #बत, #भ, #म, #रसरच, #लत, #शरर, #समन, #स्लीपिंग, #ह, #हग, #हेल्थ, #हेल्थ टिप्स

हाइलाइट्स

अध्ययन में 3.78 लाख लोगों का डाटा लिया गया और इसका विश्लेषण किया गया.
झपकी लेने से दिमाग का सिकुड़ना कम हो जाता है

दिन में झपकी लेने से मस्तिष्क का स्वास्थ्य बेहतर होता है: हममें से कुछ लोगों को दिन में झपकी लेने की आदत होती है. जैसे ही मौका मिलता है दोपहर के समय एक न एक झपकी जरूर ले लेते हैं. कुछ लोगों का मानना होता है कि इस झपकी से शरीर को परेशानी होती है. लेकिन एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि दिन में झपकी लेना शरीर को कई फायदे दिलाता है. अध्ययन के मुताबिक दिन में झपकी लेने से दिमाग का सिकुड़ना कम हो जाता है और ब्रेन हेल्थ को काफी फायदा मिलता है. दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ ही दिमाग का याददाश्त वाला हिस्सा थोड़ा-थोड़ा कर सिकुड़ने लगता है. लेकिन अगर आप दिन में झपकी लेते हैं तो यह सिकुड़ना बंद हो जाता है.

दिमाग का याददाश्त वाला वॉल्यूम बढ़ा

ग्लोबल डायबेट्स कम्युनिटी की वेबसाइट के मुताबिक यह अध्ययन यूसीएल और यूनिवर्सिटी ऑफ द रिपब्लिक इन उरुग्वे के शोधकर्ताओं ने 40 से 69 साल की उम्र वाले लोगों में परीक्षण के बाद यह निष्कर्ष निकाला है. अध्ययन में पाया गया कि जो लोग दिन में नैप लेता था उनके दिमाग का वॉल्यूम नैप न लेने वालों की तुलना में ज्यादा बड़ा था. इसका मतलब हुआ कि जो लोग दिन में नैप लेते हैं उन्हें ज्यादा उम्र में होने वाली बीमारी डिमेंशिया का खतरा बहुत कम हो जाता है. सीनियर रिसर्चर डॉ विक्टोरिया गैरीफील्ड ने बताया कि इस अध्ययन से यह साबित होता है कि दिन में नैप लेना पहेली सुलझाने जैसा है और यह हेल्थ के लिए फायदेमंद है, खासकर दिमाग की हेल्थ के लिए.

ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहतर

अध्ययन में ब्रिटेन के बायोबैंक से 3.78 लाख लोगों का डाटा लिया गया और इसका विश्लेषण किया गया. अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नैप लेने के लिए जेनेटेकली प्रोग्राम्ड रहते हैं उनके दिमाग का वोल्यूम कहीं ज्यादा होता है. अध्ययन में पाया गया कि जो लोग झपकी लेने के आदी थे, उनके मस्तिष्क का औसत वॉल्यूम उन लोगों की तुलना में उम्र बढ़ने के 2.6 से 6.5 वर्ष के बराबर थी. हालांकि शोधकर्ताओं ने दिमाग के हिप्पोकैंपल एरिया के वॉल्यूम में अंतर नहीं पाया लेकिन पूरे दिमाग का वॉल्यूम थोड़ा सा बढ़ा हुआ था. एक तरह से दिन का नैप ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाता है. इस तरह का यह पहला अध्ययन है जिसमें झपकी और दिमाग के बीच सकारात्मक संबंधों की परत खोली गई है.

इसे भी पढ़ें-डायबिटीज लगने से पहले बॉडी में दिखते हैं ये 5 संकेत, लक्षण दिखने पर तुरंत शुरू कर दें ये काम, आने वाली बीमारी भी जाएगी भाग

इसे भी पढ़ें-रात में सोने से पहले इन चीजों को खा लें, कई परेशानियों का अपने आप हो जाएगा अंत, नींद भी आएगी अच्छी

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *