क्या आपको पसंद नहीं है आम खाना? 5 फायदों के लिए आज से ही शुरू कर दें सेवन, सेहत के साथ स्किन भी रहेगी हेल्दी

Mango Health Benefits: बहुत लोग आम खाने के काफी शौक़ीन होते हैं, लेकिन कई बार कैलोरी के चक्कर में इसको खाना अवॉयड कर देते हैं. आपको बता दें कि आम में (Mango benefits) फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, बिटा कैरोटीन, फोलेट, प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत के लिए ही नहीं स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. आइए मेडिकलन्यूजटुडे के अनुसार, जानते हैं आम खाने के फायदों के बारे में.

01

पाचन तंत्र रखे दुरुस्त: आम खाने से आपके पेट की सेहत भी दुरुस्त रहती है. चूंकि, आम में बहुत अधिक फाइबर होता है, जो बाउल मूवमेंट को सही बनाए रखता है. कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है. हालांकि, सीमित मात्रा में ही इस फल का सेवन हेल्दी होगा वरना दस्त भी हो सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि आम की तासीर गर्म होती है. इतना ही नहीं, वेट लॉस करने में भी आम आपकी मदद कर सकता है. (Image-Shutterstock)

02

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है: आम का सेवन करने से हार्ट अटैक या दिल की बीमारी होने का रिस्क भी कम होता है. दरअसल, आम फाइबर, पोटैशियम और कई तरह के विटामिन्स से भरपूर होता है. ऐसे में आम को डाइट में शामिल करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, जिसके चलते हार्ट बेहतर तरीके से फंक्शन करता है. (Image-Canva)

03

आंखों की बेहतर देखभाल होती है: आंखों की देखभाल में भी आम अच्छी भूमिका निभाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आम में जेक्सैंथिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं आम खाने से अंडर आई सर्किल से भी आपको आसानी से छुटकारा मिल सकता है. (Image-Canva)

04

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है: आम को डाइट में शामिल करने से आपकी स्किन और बालों को भी काफी फायदे मिल सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आम में विटामिन ए और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होते हैं. जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में अच्छा रोल निभाते हैं. इसके साथ ही बालो को प्रॉब्लम फ्री बनाकर इनको हेल्दी रखने में भी आम बहुत फायदेमंद है. (Image-Canva)

05

कैंसर को दूर रखने में कारगर है: आम में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए नाम का तत्व मौजूद होता है. जो आपको ब्रेस्ट, लंग्स और स्किन कैंसर से दूर रखने में भी काफी मदद करता है. इसके साथ ही आम इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी बेहतर रोल निभाता है. जिसके चलते आप कई और तरह की बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं. (Image-Canva)

(टैग्सटूट्रांसलेट)आम के स्वास्थ्य लाभ(टी)आम कैसे खाएं(टी)स्वस्थ आहार के लिए आम(टी)आहार में आम कैसे शामिल करें(टी)आम के फायदे(टी)त्वचा के लिए आम के फायदे(टी)आम के फायदे बाल(टी)आम में पोषक तत्व(टी)आम क्यों खाना चाहिए(टी)आम के क्या फायदे हैं(टी)गर्मी में आम के फायदे(टी)गर्मी के लिए स्वास्थ्य देखभाल युक्तियाँ(टी)गर्मी के लिए स्वस्थ आहार युक्तियाँ(टी)त्वचा गर्मियों में बालों की देखभाल के टिप्स (टी) गर्मियों में बालों की देखभाल के टिप्स (टी) आम (टी) आम के फायदे

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*