इस मसाले को दूध में मिलाकर पिएं, पुरुषों में फर्टिलिटी की समस्या होगी दूर, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, जानें 6 फायदे

हाइलाइट्स

लौंग वाला दूध पीने से हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो सकता है.
गले में खराश, दर्द या खांसी होने पर भी आप दूध में लौंग पाउडर मिलाकर पिएं.

लौंग के दूध के फायदे: दूध तो आप प्रतिदिन पीते होंगे. कुछ लोग दूध में हल्दी पाउडर, दालचीनी पाउडर, इलायची वाला दूध, बादाम वाला या फिर केसर वाला दूध पीना पसंद करते हैं. इन्हें पीने से कई सेहत लाभ होते हैं. क्या कभी आपने लौंग वाले दूध का सेवन किया है? जी हां, दूध में लौंग डालकर पीने के भी कई फायदे होते हैं. दूध पीने से शरीर में कैल्शियम, विटामिन डी की कमी नहीं होती है. हड्डियों, दांतों को दूध मजबूत रखता है, ठीक उसी तरह से लौंग भी एक बेहद ही स्वास्थ्यवर्धक हर्ब है, जो दांतों, मसूड़ों को हेल्दी रखने के साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है. जानते हैं किस तरह से लौंग वाला दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

लौंग वाला दूध पीने के सेहत लाभ

1. पेट के अल्सर को करे दूर: वाइजहेल्थलिविंग डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, लौंग वाला दूध पीने से पेट में हुए अल्सर के कारण होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है. इन दोनों का कॉम्बिनेशन अल्सर में आराम पहुंचाता है. अल्सर के कारण होने वाली इर्रिटेशन कम होती है.

2. पाचन तंत्र दुरुस्त रखे- लौंग वाला दूध पीने से पेट की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. यह हेल्दी दूध डाइजेशन को दुरुस्त रखता है. यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो इस दूध का सेवन करें. फाइबर की मात्रा होने के कारण लौंग डाइजेस्टिव सिस्टम को क्लियर करता है. लौंग वाला दूध पीने से बाउल मूवमेंट सही होता है, ब्लोटिंग और गैस की समस्या से बचाव होता है.

3. फर्टिलिटी करे बूस्ट- यदि आप बेबी प्लान कर रहे हैं, लेकिन फर्टिलिटी से संबंधित समस्या है तो आप लौंग वाला दूध पी सकते हैं. पुरुषों के लिए लौंग का दूध बहुत हेल्दी है. यह शरीर में हॉर्मोनल इम्बैलेंस को भी सही करता है. हालांकि, फर्टिलिटी, प्रजनन तंत्र से संबंधित समस्या है तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: बेहद करामाती हैं ये हरे लंबे पत्ते, बच्चों की सेहत का रखते हैं खास ख्याल, बवासीर जैसी 4 परेशानी भी करते हैं दूर

4. स्ट्रेस करे कम: यदि आपको तनाव रहता है, बात-बात में चिंता करने लगते हैं तो आप कुछ दिनों के लिए लौंग वाला दूध पीकर देखें. लौंग में कई तरह के पोषक तत्व होते है जैसे कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन आदि. ये सभी तत्व दूध में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन के साथ मिलकर अधिक पौष्टिक हो जाते हैं और स्ट्रेस के स्तर को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं. यदि आपको मूड को दुरुस्त रखना है, चिंता, तनाव से बचे रहना है तो आप लौंग वाला दूध पी सकते हैं.

5. हाई ब्लड प्रेशर करे नॉर्मल: जिन लोगों का ब्लड प्रेशर अधिक रहता है, वो भी लौंग वाला दूध पीकर उच्च रक्तचाप को नॉर्मल बनाए रख सकते हैं. खासकर, पुरुषों को दूध में लौंग को उबालकर पीने से अधिक लाभ होगा. इन दोनों चीजों में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखनें में कारगर साबित हो सकते हैं. हालांकि, आपका ब्लड प्रेशर बहुत हाई रहता है तो आप डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें.

6. गले में खराश करे दूर: यदि आपको गले में खराश, खिचखिच, दर्द या फिर खांसी की समस्या बनी हुई है तो आपको लौंग वाला दूध पीना चाहिए. बारिश के मौसम में भीगने के कारण अक्सर लोगों को सर्दी, जुकाम, गले में इंफेक्शन, खांसी हो जाती है. ऐसे में दूध में लौंग मिलाकर पीने से शरीर को गर्मी मिलेगी और गले की समस्या, दर्द दूर होगी.

सीमित मात्रा में करें सेवन: चूंकि, लौंग की तासीर गर्म होती है, इसलिए आप एक दिन में सिर्फ एक कप ही लौंग वाला दूध पिएं. किसी तरह की कोई दूध या लौंग से एलर्जी है तो सेवन करने से बचें. कोई बीमारी है जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज तो एक्सपर्ट से बात करने के बाद ही सेवन करना आपके लिए सेफ होगा.

कैसे बनाएं लौंग वाला दूध: एक ग्राइंडर में 10 लौंग डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें. अब एक बड़ा चम्मच लौंग का पाउडर एक गिलास गर्म दूध में डालकर मिक्स कर लें. अब इस दूध का सेवन करें. इस हेल्दी दूध को पीने से आपको कई तरह के लाभ हो सकता है.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*