आंतों में जमी गंदगी को निकाल देगा बाहर, पेट के कोने-कोने को करे साफ, सेहत को इस चूर्ण से एक नहीं होंगे कई फायदे

हाइलाइट्स

त्रिफला चूर्ण का सेवन पेट के लिए फायदेमंद होता है.
त्रिफला चूर्ण के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल होता है.

त्रिफला के स्वास्थ्य लाभ: त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. त्रिफला को हजारों साल से आयुर्वेद में जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता रहा है. यह पेट की बीमारियों में बहुत कारगर है. त्रिफला को आंवला, बहेड़ा और हरड़ को मिलाकर बनाया जाता है. इन तीनों हर्ब्स को एक साथ मिलाने से इनके औषधीय गुण कई गुना तक बढ़ जाते हैं. त्रिफला में विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आइए आज हम आपको त्रिफला के स्वास्थ्य को होने वाले फायदे बताते हैं.

1.पाचन तंत्र को मजबूत करे: वेबएमडी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, त्रिफला के सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है. यह डाइजेशन को सही करता है. इसके सेवन से डाइजेशन अच्छे से होता है. यह खाने को पचाने में मददगार है. त्रिफला चूर्ण खाने से पेट अच्छे से साफ होता है. यह गैस, अपच, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में फायदेमंद है.

2.वजन नियंत्रित करें: त्रिफला चूर्ण के सेवन से वजन कम होता है. एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग त्रिफला चूर्ण का रोजाना सेवन करते हैं, उनका वजन कम होता है.

इसे भी पढ़ें: शरीर को अंदर से खोखला बना देती है विटामिन B12 की कमी, मुंह में होने लगते हैं छाले, इन 5 फूड से होगी भरपाई

3. ब्लड शुगर कंट्रोल करे: त्रिफला चूर्ण के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं.

4. इन्फ्लेमेशन को कम करे: त्रिफला में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. त्रिफला का सेवन आपको फ्री रेडिकल्स से बचाता है और इन्फ्लेमेशन से भी दूर रखता है. त्रिफला के नियमित सेवन से आप डायबिटीज और हृदय रोगों से भी बच सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: डायबीटीज के मरीजों के लिए रामबाण है जामुन, हार्ट को भी बनाए मजबूत, सेहत को देता है कई फायदे

5. त्वचा के लिए फायदेमंद: त्रिफला के सेवन से त्‍वचा को भी कई लाभ मिलता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्‍व स्किन समस्याओं से निजात दिलाने में फायदेमंद है. यह आपकी स्किन सेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*