Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.4 थी तीव्रता, 1 की मौत…10 घायल

जकार्ता: इंडोनेशिया के जावा (Java) द्वीप पर शुक्रवार शाम 6.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें कम से कम 10 लोग घायल हो गए. खबर है कि भूकंप के दौरान के एक शख्स का दिल का दौरा पड़ने के वजह से मौत हुआ. देश की आपदा शमन एजेंसी (BNPB) के प्रवक्ता अब्दुल मुहारी ने शनिवार को रॉयटर्स को बताया कि भूकंप के कारण  मध्य जावा प्रांत के क्षेत्र में फैले सैकड़ों घरों, कुछ कार्यालयों, स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं को मामूली क्षति हुई है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने कहा कि भूकंप 25 किमी (15 मील) की गहराई पर आया था, योग्यकार्ता (Yogyakarta) क्षेत्र के कई शहरों के साथ-साथ इंडोनेशिया के सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप पूर्व और मध्य जावा में भी महसूस किया गया. सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई. इंडोनेशिया में भूकंप आना आम बात है क्योंकि यह भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र में है. इंडोनेशिया, दक्षिण पूर्व एशिया में, तथाकथित ‘पैसिफिक रिंग ऑफ फायर’ में फैला हुआ है, जो एक अत्यधिक सक्रिय भूकंपीय क्षेत्र है जहां पृथ्वी की परत पर विभिन्न प्लेटें मिलती हैं और बड़ी संख्या में भूकंप और ज्वालामुखी उत्पन्न करती हैं.

Earthquake in Indonesia: भूकंप से हिल गया इंडोनेशिया, रिक्टर स्केल पर 7 तीव्रता दर्ज, लोगों में भय का माहौल

मुहारी ने कहा कि भूकंप से योग्यकार्ता और इसके पड़ोसी प्रांतों मध्य जावा और पूर्वी जावा में कम से कम 93 घरों के साथ-साथ अन्य इमारतों को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने कहा कि भूकंप की वजह से स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, पूजा घर और सरकारी कार्यालय क्षतिग्रस्त हो गए हैं. एजेंसी योग्यकार्ता शहर और गुनुंग किदुल और केबुमेन जिलों में घरों को हुए नुकसान का आकलन कर रही है.  इससे पहले गत अप्रैल में जावा के उत्तरी तट पर 7.0 तीव्रता का भूकंप आया था. हालांकि इस दौरान जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ था.

पिछले साल 21 नवंबर को  पश्चिम जावा के सियानजुर शहर में भयानक भूकंप आया था. 5.6 की तीव्रता वाले भूकंप में कम से कम 331 लोग मारे गए थे और करीब 600 लोग घायल हुए थे.  बता दें कि योग्याकार्ता में 2006 में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 6,200 से अधिक लोग मारे गए और 1,30,000 से अधिक घायल हुए थे. एक दिन पहले यानी गुरुवार (29 जून) को अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, गनीमत की बात यहां भी यही रही कि किसी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ. तालिबान शासित अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई थी. यहां आए भूकंप का केंद्र फैजाबाद का पूर्वी दक्षिण पूर्व क्षेत्र रहा था.

टैग: भूकंप, इंडोनेशिया

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*