हाइलाइट्स

बाहर का तला भुना और मसालेदार खाने के कारण लोगों में मोटापा बढ़ा है.
चिया सीड्स के नियमित सेवन से मोटापा कम किया जा सकता है.

पेट की चर्बी कैसे कम करें: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ी है. कम उम्र में भी लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. मोटापा के कारण बढ़े हुए पेट की वजह से लोगों को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मोटापे से ग्रसित लोग इसे कम करने के लिए कई तरीके अजमाते हैं. कई बार इसके लिए डॉक्टर से भी सलाह लेनी पड़ जाती है. हालांकि सही डाइट और संयम से मोटापा को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. आइए आज हम आपको मोटापा कम करने के उपाय बताते हैं.

1.अलसी के बीज: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक अलसी के बीज के आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अलसी के बीज में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे कई पोशक तत्व पाए जाते हैं. अलसी के बीजों में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को पिघलाकर कम कर देता है. यह बढ़ी हुई तोंद को कम करता है.

इसे भी पढ़ें- गर्मियों का सुपरस्टार फल है आड़ू, स्किन और हार्ट को बनाए हेल्दी, रोजाना सेवन के होते हैं कई फायदे

2.चिया सीड्स: चिया सीड्स के सेवन से बैली पेट को कम किया जा सकता है. यहां मोटापा को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है.चिया सीड्स में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, जिंक, आयरन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजाना सुबह इसे पानी के साथ लेने से मोटापा कम होता है. यह वजन को तेजी से कंट्रोल करता है. इसके सेवन से बढ़ी हुई तोंद कम होती है.

3.सूरजमुखी के बीज: सूरजमुखी के बीज में फाइबर, प्रोटीन ल, कार्ब्स समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. सूरज मुखी के बीज का सेवन करने से वजन कम होता है. यह मोटापा कम करने में बेहद फायदेमंद है. सूरजमुखी के बीज पाचनतंत्र को मजबूत करते हैं. यह डाइजेशन के लिए फायदेमंद है. इसके सेवन से पेट की चर्बी कम होती.

इसे भी पढ़ें- गर्मी की चिलचिलाती धूप में बाहर निकलना हो रहा मुश्किल, फिर कैसे होगी विटामिन D की भरपाई? खाएं ये 5 सुपरफूड

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)पेट की चर्बी कैसे कम करें(टी)पेट की चर्बी कैसे कम करें हिंदी(टी)फाल्क्ससीड्स के फायदे(टी)सूरजमुखी के बीज के फायदे(टी)चिया के बीज के फायदे(टी)वजन कम करने के लिए चिया के बीज के फायदे(टी)वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थ

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *