हाइलाइट्स

टमाटर का अगर ज्यादा मात्रा में सेवन करें तो स्किन रेशेज जैसी समस्या हो सकती है.
खाली पेट टमाटर खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

टमाटर के दुष्प्रभाव: बेशक आजकल टमाटर की कीमत आसमान को छू चुकी है लेकिन टमाटर के बिना सब्जी का स्वाद और रंग बिगड़ जाती है. टमाटर हरफनमौला सब्जी है. इसे आप सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं और सलाद भी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा टमाटर की चटनी कई चीजों की जान होती है. यानी टमाटर जिंदगी का अहम हिस्सा है. फिर ऐसा माना जाता है कि टमाटर कुछ परिस्थितियों में नुकसान पहुंचाता है. क्या यह सच है. इसी विषय पर हमने अपोलो अस्पताल की चीफ न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी से बात की.

क्या गठिया के दर्द को बढ़ा देता है?

डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि टमाटर में मौजूद कंपाउड पानी में घुलनशील है. इसलिए इसे सीमित मात्रा में लेने से कोई नुकसान नहीं हो सकता है. लेकिन यदि आप बहुत ज्यादा लेते हैं या टमाटर की बनी चीजें जैसे जूस, चटनी आदि का सेवन ज्यादा करते हैं, तो उससे नुकसान हो सकता है. डॉ. प्रियंका ने बताया कि अगर किसी को पहले से ज्वाइंट पेन है, और वह दूध, दही, पनीर के माध्यम से ज्यादा कैल्शियम भी ले रहे हैं तो उनमें जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है. लेकिन अगर टमाटर को सीमित मात्रा में लिया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता.

क्या गैस की प्रोब्लम बढ़ती है?

डॉ. प्रियंका रोहतगी कहती हैं कि चूंकि टमाटर एसिडिक नेचर का होता है. इसमें मेलिक और साइट्रिक एसिड होता है. इसलिए यदि टमाटर का ज्यादा सेवन किया जाए तो इससे हार्ट बर्न और एसिड रिफलेक्स जैसी समस्या हो सकती है. जिन लोगों को पहले से गैस की बीमारी है, उसके लिए टमाटर परेशान कर सकता है. हालांकि सुबह खाली पेट टमाटर का सेवन किसी को भी नहीं करना चाहिए.

क्या किडनी स्टोन हो सकता है?

डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि टमाटर में ऑक्सीलेट का कंटेट बहुत कम होता है. इसलिए इससे किडनी स्टोन हो, यह बात सही नहीं है. अगर कोई जरूरत से अधिक सिर्फ टमाटर ही खाएं तो उससे किडनी ही नहीं कई और चीजों की भी समस्या हो सकती है. अगर हम सबकुछ मैनेज कर संतुलित मात्रा में खाते हैं और पर्याप्त पानी पीते हैं तो टमाटर खाने से किडनी स्टोन नहीं होगा.

क्या एलर्जी की समस्या बढ़ाएगी?

यह भी बात पूरी तरह सही नहीं है. जिसे पहले से स्किन से संबंधित समस्या हैं, वह अगर ज्यादा मात्रा में सेवन करें तो स्किन रेशेज जैसी समस्या हो सकती है. अगर किसी को पहले से लाइकोपेनडर्मिया है तो उसे यह बीमारी ज्यादा टमाटर खाने से बढ़ सकती है.

इसे भी पढ़ें-डायबिटीज लगने से पहले बॉडी में दिखते हैं ये 5 संकेत, लक्षण दिखने पर तुरंत शुरू कर दें ये काम, आने वाली बीमारी भी जाएगी भाग

इसे भी पढ़ें-रात में सोने से पहले इन चीजों को खा लें, कई परेशानियों का अपने आप हो जाएगा अंत, नींद भी आएगी अच्छी

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *