सावधान! खाना खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये 3 काम, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर

शिवहरि दीक्षित/हरदोई.शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दैनिक दिनचर्या में बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे ही शरीर को दुरुस्त रखने के लिए पर्याप्त भोजन और पर्याप्त पानी की भी आवश्यकता होती है. खाना हमारी दिनचर्या का काफी अहम हिस्सा है. लेकिन हम इस पर बहुत कम ध्यान देते हैं. इसी कड़ी में आइए जानते हैं उन नियमों के बारे में, जिनका भोजन करते समय खास ध्यान रखना चाहिए.

नेचुरोपैथी डॉक्टर राजेश मिश्रा बताते हैं कि भोजन करने के बाद जो लोग पानी पीते हैं या फिर ठंडा पानी पीते हैं तो वह सावधान हो जाएं, क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद एक दो घूंट पानी पी सकते हैं ताकि आहारनली साफ हो जाएं. मगर ज्यादा पानी या यूं कहें कि पेट भर पानी नहीं पीना चाहिए. पानी पीने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है, पाचन तंत्र को भोजन पचाने में समस्याएं आती हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं है.

भोजन करने के बाद श्रम नहीं करना चाहिए
भोजन करने के बाद व्यायाम नहीं करना चाहिए, अक्सर लोग भोजन करने के बाद टहलने निकल पड़ते हैं जो कि पाचन क्रिया के लिए उचित नहीं है. हांलांकि डॉक्टर राजेश मिश्रा बताते हैं कि चहलकदमी की जा सकती है यानी कि कुछ कदम धीरे-धीरे चल सकते हैं. साथ ही किसी भी प्रकार का मानसिक श्रम नहीं करना है. भोजन करने के बाद आपको केवल आराम करना होता है ताकि आपके शरीर के अंदर मौजूद पाचन तंत्र को अपना काम करने में कठिनाइयां ना आ सके और आपका भोजन आसानी से पचा सके.

भोजन करने के तुरंत बाद ना सोएं
नेचुरोपैथी डॉक्टर राजेश मिश्रा बताते हैं कि जब आप भोजन करें उसके तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए. भोजन के बाद अक्सर लोग सो जाते हैं इससे यह होता है कि हमारे शरीर के अंदर मौजूद पाचनतंत्र के कार्य की गति धीमी हो जाती है. जिससे कि भोजन को पाचनतंत्र बेहतर तरीके से नहीं पचा पाता और हमे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

टैग: भोजन 18, स्वास्थ्य, स्थानीय18

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*