खाना खाने के बाद क्यों दी जाती है सौंफ मिश्री? सिर्फ माउथ फ्रेशनर का नहीं करता काम, ये है मुख्य वैज्ञानिक कारण

हाइलाइट्स

सौंफ मिश्री खाने से बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होती है
खाना खाने के बाद सौंफ मिश्री खाने से मुंह से दुर्गंध नहीं आती

Saunf Mishri health benefits: अक्सर लोग जब कहीं बाहर किसी होटल में खाना खाते हैं तो खाने के बाद सौंफ मिश्री दिया जाता है. आपने भी ऐसा कई जगह देखा होगा. लेकिन क्या कभी सोचा है कि ऐसा क्यों किया जाता है? कुछ लोग मानते होंगे कि सौंफ मिश्री माउथ फ्रेशनर के रूप में दिया जाता है. जिससे खाना खाने के बाद मुंह से किसी तरह की बदबू न आए. हालांकि ये सही है कि सौंफ मिश्री का सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है. लेकिन इसको खाने के स्वास्थ्य को भी कई फायदे होते हैं.

एचटी में छपी एक खबर के मुताबिक, मिश्री पचने में सामान्य चीनी से हल्की होती है. इसमें सफेद चीनी की तुलना में मिठास सूक्ष्म होती है. रात में होने वाली सूखी खांसी की समस्या में भी मिश्री का सेवन फायदेमंद है. मिश्री नेचुरली शीतलता प्रदान करती है. आइए आज हम आपको सौंफ-मिश्री खाने के फायदे बताते हैं.

1.पाचन तंत्र को मजबूत करे: सौंफ मिश्री का साथ सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. सौंफ में विटामिंस, फाइबर, कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. खाना खाने के बाद इसके सेवन से भोजन जल्दी पचता है. यह पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

2.हीमोग्लोबिन सही करे: सौंफ मिश्री को मिलाकर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती. इसके सेवन से हीमोग्लोबिन का लेवल सही होता है. अगर आपको भी खून की कमी है, तो आप सौंफ मिश्री का सेवन कर सकते हैं. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी सही करता है.

इसे भी पढ़ें- बढ़ती उम्र में भी हड्डियों को लोहे सा महबूत रखेगी यह हरी चीज, सेहत को करेगी दुरुस्त, 5 फायदे कर देंगे हैरान

3.इम्यूनिटी बूस्ट करे: सौंफ मिश्री खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. सौंफ में विटामिन सी पाया जाता है. यह बॉडी की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.

4.आलस दूर करे: खाना खाने के तुरंत बाद अधिकतर लोगों को आलस लगने लगती है. उनका सोने का मन करने लगता है. इसलिए खाना खाने के बाद सौंफ-मिश्री का सेवन करने से मन फ्रेश लगता है. यह आलस को दूर करता है.

इसे भी पढ़ें- बार-बार लगती है प्यास, अचानक बढ़ गई है भूख? शरीर में इस चीज की हो सकती है कमी, समय रहते हो जाएं सावधान

5.मुंह की बदबू दूर करे: सौंफ मिश्री के सेवन से मुंह की बदबू दूर होती है. यह माउथ फ्रेशनर का काम करता है. खाना खाने के बाद इसे खाने से मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है.

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)सौंफ का अर्थ(टी)सौंफ के बीज(टी)सौंफ के फायदे हिंदी में(टी)सौंफ के बीज के फायदे हिंदी में(टी)सौंफ मिश्री के फायदे(टी)सौंफ मिश्री के फायदे(टी)सौंफ मिश्री के फायदे(टी)सौंफ मिश्री के फायदे हिंदी मेंसौंफ का पानी लाभस्वास्थ्य लाभस्वास्थ्य समाचारजीवनशैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*