Yoga Session: कोर मसल्‍स की मजबूती के लिए रोज करें 5 योगाभ्‍यास, शरीर बनेगा लचीला, फिटनेस होगी बेहतर

हाइलाइट्स

योग ध्‍यान के अलावा अपनी डाइट पर भी विशेष ध्‍यान दें.
योग का अभ्यास करने के दौरान गहरी सांस लें और छोड़ें.

सविता यादव के साथ योग सत्र: नियमित योग का अभ्‍यास हमारे मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. खासतौर पर अगर आपके पीठ, कंधे, रीढ़, धड़, पेट आदि के मसल्‍स मजबूत हैं तो आपनी फिटनेसे को दूसरे लेवल पर बड़ी आसानी से ले जा सकते हैं. कोर मसल्‍स को मजबूत बनाने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं. न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने कुछ ऐसे ही योगाभ्‍यास कराए, जिसके नियमित अभ्‍यास से आप इन कोर मसल्‍स को अकड़न जकड़न से बचा सकते हैं और मसल्‍स को स्‍ट्रॉन्‍ग बना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

ध्‍यान से करें शुरुआत- दिन की शुरुआत अगर आप ध्‍यान के साथ करेंगे तो इससे आपका मन और शरीर दोनों ही योग के लिए तैयार होगा. इसके लिए आप सबसे पहले मैट पर बैठ जाएं और पद्मासन या अद्धपद्मासन की मुद्रा बनाकर कमर गर्दन सीधी रखते हुए गहरी सांस लें और आंखें बंद कर ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. इस तरह कुछ देर ध्‍यान करें. यह अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

” isDesktop=’true’ id=’6685239′ >

ताड़ासन- आप अपने मैट पर सीधा खड़े हो जाएं. अब दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और नमस्‍कार की मुद्रा बनाएं. अब पूरे शरीर को ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें और 10 की गिनती करें. फिर रिलैक्‍स हो जाएं और दोनों हाथों को नीचे कर लें.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: फिजिकल और मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखेगा सूर्य नमस्‍कार, ऐसे करें अभ्यास, मिलेगा दोगुना फायदा

दूसरा अभ्‍यास- मैट पर खड़े हों और दोनों पैरों के बीच आधा फिट की दूरी बनाएं. अब दाहिने हाथ को ऊपर झटके से उठाएं और साथ में पंजे पर खड़े हो जाएं और उसी लय में हाथ को नीचे लाते हुए पंजों को नीचे कर लें. ऐसा आप 10 की गिनती तक करें. फिर दूसरे हाथ से ऐसा करें.

तीसरा अभ्‍यास- पैरों की स्‍ट्रेंथ बढ़ाने के लिए आप मैट पर खड़े हो जाएं. अब एक पैर को पूरा उठाते हुए पीछे की तरफ करीब एक से दो फुट की दूरी पर रखें और फिर वापिस वैसे ही उठाकर आगे आ जाएं. ऐसा 10 बार करें और इन्‍हेल एक्‍हेल अच्‍छी तरह करते रहें. फिर दूसरे पैर से ये अभ्‍यास करें.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: बदलते मौसम में रोज करें त्रिकोणासन, दूर रहेंगी शरीर की कई परेशानियां, जाने अभ्‍यास का तरीका

चौथा अभ्‍यास- मैट पर खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को उठाकर इंटरलॉक या नमस्‍कार की मुद्रा बना लें. अब इन्‍हेल करते हुए पीछे की तरफ जहां तक झुक सकें, झुकने का प्रयास करें. कुछ देर होल्‍ड करें और फिर एक्‍हेल करते हुए आगे की तरफ जहां तक झुक सकें, झुकें. इस अभ्‍यास को आप 20 की काउंटिंग के साथ 3 सेट तक करें. आप दाहिने और बाईं ओर भी इसी तरह झुक कर अभ्‍यास करें.

पांचवां अभ्‍यास- अपने अपने मैट पर बैठें. दोनों पैरों को आगे की तरफ सीधा कर लें. अब बिना घुटना मोड़े दाहिना पैर उठाएं और पंजों को बाएं हथेली से टच करें. फिर लेफ्ट पैर को उठाएं और दाहिनी हथेली से पंजों को टच करें. ऐसा आप 20 बार करें. प्रयास करें कि आपकी कमर सीधी हो. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

टैग: योग के लाभ, स्वास्थ्य, जीवन शैली, योग

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*