हाइलाइट्स

रूस ने मंगलवार को यूक्रेन के 2 शहरों पर हवाई हमला किया है.
पूर्वी यूक्रेन में क्रामाटो‌र्स्क के मध्य में एक मिसाइल हमला हुआ है.
दूसरा मिसाइल हमला शहर के बाहरी इलाके में एक गांव पर हुआ।

कीव: रूस में तख्तापलट (Russia Coup) शांत होते ही यूक्रेन (Russia Ukraine War) में हमला बढ़ गया है. मंगलवार शाम को रूस ने ताबड़तोड़ यूक्रेन के दो शहरों मिसाइल हमले किए. एक रूसी मिसाइल (Russia Missile Attack) ने पूर्वी यूक्रेन में क्रामाटो‌र्स्क के मध्य में एक हलचल वाले स्थान पर हमला किया. इस हमले में एक बच्चे सहित कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. एक स्थानीय अधिकारी ने यह जानकारी दी.

CNN के अनुसार डोनेट्स्क क्षेत्र के सैन्य प्रशासन के प्रमुख पावलो किरिलेंको ने बताया कि रूस का यूक्रेन पर यह हमला मंगलवार स्थानीय समय के मुताबिक करीब 7:30 बजे हुआ. उन्होंने कहा कि ‘हम अब शहर में घायलों और संभवतः मृतकों की संख्या पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं. हमला जिस जगह पर हुआ वह शहर का केंद्र है और यहां नागरिकों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाती है.’

पढ़ें- ‘देश छोड़ दो या…’ वैगनर के लड़ाकों के लिए पुतिन का अल्टीमेटम, संकट टलने के बाद पहली बार रूस को किया संबोधित

अधिकारियों के हवाले से CNN ने बताया कि दूसरा मिसाइल हमला शहर के बाहरी इलाके में एक गांव पर हुआ. यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री इहोर क्लिमेंको ने टेलीग्राम टिप्पणियों में कहा कि ‘रूस ने जानबूझकर भीड़-भाड़ वाले इलाकों को निशाना बनाया.’ हमले के तुरंत बाद, आपातकालीन सेवाएं घायलों की मदद के लिए घटनास्थल पर पहुंच गईं. बता दें कि 24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए रूस-यूक्रेन युद्ध ने कई लोगों की जान ले ली है और दोनों देशों के बीच अब भी युद्ध जारी है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने मंगलवार को अपने रात्रिकालीन संबोधन में क्रामाटो‌र्स्क पर हमले को ‘आतंक की अभिव्यक्ति’ कहा और कथित अपराधों की सुनवाई के लिए एक न्यायाधिकरण का आह्वान किया. जेलेंस्की ने यूक्रेन को 500 मिलियन डॉलर तक की सुरक्षा सहायता के नए पैकेज के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रति आभार व्यक्त किया.

टैग: रूस, रूस यूक्रेन युद्ध, यूक्रेन

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *