web site hit counter

बेहद फायदेमंद है गर्मियों में छत पर सोना, सेहत को होंगे 5 बड़े फायदे, ऑक्सीजन मिलेगी भरपूर, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

Byadmin

Jun 28, 2023 #Benefits of sleeping in open sky, #Benefits of sleeping on the terrace, #Disadvantages of sleeping in the room, #health benefits of sleeping on the terrace, #sleeping on the roof gives good oxygen, #sleeping on the roof is beneficial for mental health, #Sleeping on the roof keeps the brain healthy, #Sleeping on the terrace boosts immunity, #sleeping on the terrace is beneficial for good sleep, #what happens if you sleep on the roof, #where to sleep for good sleep, #अच्छी नींद के लिए कहां सोना सही, #अच्छी नींद के लिए छत पर सोना फायदेमंद, #इमयनट, #ऑकसजन, #क, #कमरे में सोने के नुकसान, #खुले आसमान में सोने के फायदे, #गरमय, #छत, #छत पर सोने के फायदे, #छत पर सोने के स्वास्थ्य लाभ, #छत पर सोने से अच्छी ऑक्सीजन मिलती है, #छत पर सोने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, #छत पर सोने से क्या होता है, #छत पर सोने से दिमाग हेल्दी रहता है, #पर, #फयद, #फयदमद, #बड, #बसट, #बहद, #भरपर, #म, #मलग, #मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है छत पर सोना, #सन.., #सहत, #ह, #हग

हाइलाइट्स

गर्मियों में छत का तापमान सामान्य होता है, ऐसे में छत पर सोने से कई बीमारियों से राहत मिलती है.
एक्सपर्ट के मुताबिक, रात में चलने की बीमारी वालों को खुली छत पर सोने से बचना चाहिए.

छत पर सोने के फायदे: मई-जून की गर्मियां इंसान को क्या कुछ नहीं करने को मजबूर कर देती हैं. लोग इससे निजात पाने के लिए कूलर-एसी का सहारा लेते हैं. ये सब शहरी क्षेत्र में तो मुमकिन है पर ग्रामीण क्षेत्र में बिजली की इतनी अच्छी पहुंच नहीं होती है. इसके चलते वो रात को अच्छी नींद ले पाने से वंचित रह जाते हैं, क्योंकि रात को बिस्तर से निकलने वाली गर्मी परेशान करती है. इसके चलते ज्यादातर लोग छत पर सोना पसंद करते हैं. क्योंकि छत पर सोने से हल्की सी हवा भी शरीर को आसानी से छू लेती है. लेकिन क्या आप जानते हैं छत पर सोने से कई बीमारियों से भी राहत मिल सकती है. हालांकि रात में चलने की बीमारी वालों को खुली छत पर सोने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं छत पर या खुले आसमान के नीचे सोने के फायदे.

छत पर सोने के 5 बड़े फायदे

इम्युनिटी बूस्ट करे: हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, छत पर सोने से इम्युनिटी मजबूत होता है. बता दें कि, इंसान के लिए बहुत अधिक ठंडा या गर्म तापमान इम्युनिटी पर गलत असर डालता है. ऐसे में गर्मियों में छत का तापमान सामान्य होता है. इस स्थिति में यदि आप छत पर या खुले आसमान में सोते हैं तो इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे कई बीमारियों का खतरा कम होता है.

बेहतर ऑक्सीजन: वैसे तो शरीर को ऑक्सीजन की हर वक्त जरूरत होती है, लेकिन रात को भरपूर मात्रा में मिलना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए यदि आप खुले में या छत पर सोते हैं तो ऑक्सीजन अच्छी तरह से मिल जाती है. जबकि कमरे में सोने से उतनी ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलने से शरीर के सभी अंग को अपना काम करने में मदद मिलती है.

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार: स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए खुली हवा की बेहद जरूरत होती है. ऐसे में छत पर या खुले में सोना अधिक फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि, बंद कमरे में सोने वालों की तुलना में खुले आसमान के नीचे या छत पर सोने वाले लोगों का मानसिक स्वास्थ्य अधिक स्वस्थ रहता है. इसके अलावा उनका मूड भी दिनभर अच्छा रहता है.

ये भी पढ़ें: बेहद करामाती है खजूर की चाय, महिलाओं की 5 परेशानियां होंगी ठीक, ब्रेस्टफीड को मिलेगा बढ़ावा, तनाव भी होगा दूर

दिमाग हेल्दी रखे: कमरे से सोने वालों के तुलना में छत पर सोने वालों का दिमाग अधिक हेल्दी रहता है. इसका एक बड़ा कारण शुद्ध हवा का ना मिल पाना. साथ ही ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धि ना होना. ऐसे में यदि आप भी अपने दिमाग को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो गर्मियों में छत पर सोना फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें: दिनभर में 10 हजार कदम चलने से क्या होगा? क्या सच में कम हो जाएगा वजन, एक नजर में जानें सबकुछ

अच्छी और पूरी होगी नींद: अच्छी तरह से पूरी नींद लेने के लिए फ्रेश हवा का मिलना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए बेशक आप कमरे में एसी या कूलर चला लें, लेकिन फ्रेश हवा के बिना अच्छी नींद मिलना संभव नहीं है. इसके लिए बेहतर है कि छत पर या खुले आसमान के नीचे सोएं. ऐसा करने से नींद अच्छी तरह से पूरी हो सकती है.

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *