जांच के लिए कार नहीं रोकी तो ट्रैफ‍िक पुल‍िस ने किशोर को मार दी गोली, मौत, मचा बवाल

हाइलाइट्स

सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरें ‘बेहद चौंकाने वाली’ थीं-मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन
रुकने से इनकार करने से हत्या करने का लाइसेंस नहीं मिलता है-सोशलिस्ट पार्टी के नेता ओलिवियर फॉरे
पुल‍िस स‍िर्फ लोगों को इसल‍िए गोली नहीं मार देगी क‍ि उन्‍होंने रुकने से इनकार कर दिया था.

पेर‍िस. ट्रैफ‍िक न‍ियमों का पालन कराना पुल‍िस (Paris Police) का काम होता है. लेकिन क‍िसी देश की पुल‍िस ट्रैफ‍िक न‍ियमों का पालन नहीं करने वाले को गोली मार दे, यह अपने आप में हैरान और चौंकाने वाला व‍िषय होगा. दरअसल, फ्रांस (France) की राजधानी पेर‍िस (Paris) का ऐसा ही एक मामला सामने आया है. जहां ट्रैफ‍िक न‍ियम का उल्‍लंघन करने पर एक किशोर को गोली मार दी जाती है ज‍िससे उसकी मौत (Death) हो गई. इस घटना के बाद से पुलिस बलों की कार्रवाई और उनके काम करने के तौर तरीकों पर सवाल खड़े हो गए हैं. हालांक‍ि इस मामले पर पुल‍िस अध‍िकारी अपना बचाव करने वाली दलीलें पेश कर रहे हैं.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताब‍िक फ्रांसीसी पुलिस मंगलवार को पेरिस के आउटर ट्रैफ‍िक पर जांच कर रही थी. इस दौरान जांच से भागने की कोश‍िश करने वाले एक 17 वर्षीय किशोर को वाहन दौड़ाने पर पुल‍िस ने गोली मार दी.

बिना हेलमेट बाइक चला रहे युवक का पुलिस ने लाठी मारकर फोड़ा सिर, लोगों ने हाईवे जाम कर किया हंगामा

बताया जाता है क‍ि किशोर मंगलवार तड़के पश्चिमी पेरिस के उपनगर नैनटेरे में किराये की कार चला रहा था. पुल‍िस ने उसको कई सड़क नियमों को तोड़ने के लिए पकड़ लिया था. लेक‍िन उसने पुल‍िस चेक‍िंग के दौरान भागने की कोश‍िश की. कार कुछ ही मीटर की दूरी तक आगे बढ़ी थी कि पुल‍िस ने उस पर गोली चला दी ज‍िससे उसकी मौत हो गई.

इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ ज‍िसमें दो पुलिस अधिकारियों को वाहन को रोकने की कोशिश करते हुए दिखाया गया है. इसमें से एक अध‍िकारी व‍िंडो के जर‍िये कार चालक पर हथियार के जर‍िये न‍िशाना साधता है और जब वह गाड़ी चलाता है तो उस पर गोली चला देता है. दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कार कुछ मीटर आगे बढ़ी. र‍िपोर्ट के मुताब‍िक ज‍िस समय यह वारदात हुई उस वक्‍त वाहन में दो अन्‍य लोग भी सवार थे. इनमें से एक भाग गया तो दूसरा नाबाल‍िग था ज‍िसको ह‍िरासत में ले ल‍िया गया.

नैनटेरे के मेयर पैट्रिक जेरी ने कहा कि सोशल मीड‍िया में आई तस्‍वीरों को देखकर वह काफी स्‍तब्‍ध हैं. उन्‍होंने पीड़‍ित पर‍िवार के प्रत‍ि अपनी गहरी संवेदना भी व्‍यक्‍त की है. उनके कार्यालय ने कहा क‍ि उन्हें उम्मीद है कि जांच शुरू की गई है और जल्‍द ही इस मामले की वास्‍तव‍िकता से पर्दा उठ सकेगा.

किशोर की 62 वर्षीय पड़ोसन सामिया बॉफ़ जो घटनास्थल पर पीले गुलाबों का गुलदस्ता रखने आई थीं, ने कहा क‍ि यह बहुत दु:खद है, वह बहुत छोटा था.

बताया जाता है क‍ि साल 2022 में ट्रैफ‍िक कंट्रोल के लिए रुकने से इनकार करने की हुई घटनाओं में र‍िकॉर्ड 13 मौतें दर्ज की गईं. इन मामलों में पांच पुलिस अधिकारियों को आरोपित भी क‍िया गया है.

हालांक‍ि अधिकारियों और पुलिस संघों ने 2022 के आंकड़ों को अधिक खतरनाक ड्राइविंग व्यवहार के लिए जिम्मेदार ठहराया है. लेकिन शोधकर्ता पुलिस द्वारा अपने हथियार के उपयोग की शर्तों को संशोधित करने वाले 2017 के कानून की ओर इशारा करते हैं.

बताते चलें क‍ि करीब दो सप्‍ताह पहले भी एक पश्चिमी शहर अंगौलेमे में एक 19 वर्षीय युवक की पुलिस अधिकारी ने हत्या कर दी थी, जिसके पैरों में उसकी कार से चोट लग गई थी.

वामपंथियों ने कड़ी नाराजगी जाह‍िर करते हुए कहा क‍ि पुल‍िस स‍िर्फ लोगों को इसल‍िए गोली नहीं मार देगी क‍ि उन्‍होंने रुकने से इनकार कर दिया था. पुलिस को इस तरह से लोगों को गोली मारने का अध‍िकार नहीं द‍िया गया है. हार्ड-लेफ्ट फ्रांस अनबोएड (एलएफआई) पार्टी के समन्वयक मैनुअल बॉम्पार्ड ने ट्वीट कर कहा क‍ि हां, रुकने से इनकार करना कानून के खिलाफ है. लेकिन मौत दंड संहिता द्वारा प्रदान किए गए प्रतिबंधों में से एक नहीं है.

सोशलिस्ट पार्टी के नेता ओलिवियर फॉरे ने कहा क‍ि रुकने से इनकार करने से हत्या करने का लाइसेंस नहीं मिलता है. आपातकालीन सेवाओं के जर‍िये क‍िशोर को घटनास्थल पर पुनर्जीवित करने की कोशिश की गई लेकिन कुछ ही समय बाद उसकी मृत्यु हो गई.

नैनटेरे अभियोजक कार्यालय के मुताब‍िक ड्राइवर पर गोली चलाने के आरोपी अधिकारी को हत्या के आरोप में हिरासत में लिया गया है.

आंतरिक मामलों के मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने संसद को बताया कि दोनों पुलिस अधिकारियों से पूछताछ की जा रही है और उन्होंने स्वीकार किया कि सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरें ‘बेहद चौंकाने वाली’ थीं.

टैग: अपराध समाचार, फ़्रांस समाचार, पेरिस, विश्व समाचार हिंदी में

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*