गर्दन पर निकली गांठ को मस्सा समझने की गलती ना करें, हो सकता है नुकसान

हरिकांत शर्मा/वाराणसी. स्किन की ओपीडी में कई ऐसे मरीज पहुंचते हैं जिनकी गर्दन के दाएं बाएं या पीछे एक्स्ट्रा स्किन या छोटी सी गांठ निकली होती है, आम भाषा में इसे मस्सा कहते हैं. लोगों में इसको लेकर कई तरह की अफवाह फैली हुई. कोई इसे घोड़े की पूछ के बाल से काटता है तो कोई इसे चूना रखकर जला देता है, जो बाद में निशान छोड़ जाती है. अगर अब तक आप भी इसे मस्सा समझने की गलती कर रहे हैं, तो आप गलत हैं. दरअसल यह स्किन की बीमारी है, जो उन लोगों में होती है जो थायराइड, डाईविटीज या फिर मोटापा के शिकार हैं.

स्किन टैग एक स्किन प्रॉब्लम है जो बहुत कॉमन तो नहीं है, पर कई लोगों के लिए यह एक बड़ी समस्या हो सकती है. स्किन टैग्स त्वचा पर दिखने वाली छोटी गांठें हैं, जो त्वचा पर लटकी या चिपकी हुई दिखाई देती हैं. आमतौर पर स्किन टैग्स गर्दन या कंधों के आसपास की त्वचा पर दिखायी देते हैं. हालाकि, स्किन टैग्स शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकती है और इन गांठों से कैंसर होने का खतरा भी लगभग ना के बराबर ही होता है, लेकिन, गर्दन या शरीर के अन्य खुले हिस्सों पर स्किन टैग्स दिखने के कारण लोगों का कॉन्फिडेंस कम हो सकता है और इसकी वजह से कई बार वे शर्मिंदगी या चिंता भी महसूस करते हैं.

पुरुषों की बजाय महिलाओं में ज्यादा होते हैं स्किन टैग्स की समस्या
एक्सपर्ट्स का मानना है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्किन टैग्स अधिक होते हैं. जेनाइटल एरिया में होने वाले मस्से, गांठ और वार्ट्स भी महिलाओं में अधिक दिखायी देते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार जेनाइटल एरिया में स्किन टैग्स तब बनते हैं, जब त्वचा की ऊपरी परत पर एक्स्ट्रा सेल्स बनने और जमा होने लगते हैं. ये स्किन सेल्स बनने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे बढ़ता मोटापा, रगड़ खाने से, प्रेगनेंसी के दौरान, थायराइड के बढ़ने से, शुगर लेवल बढ़ने से.

स्किन टैग्स को घोड़े के बाल से ना काटे
एसएन मेडिकल कॉलेज में कार्यरत स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर यतेंद्र चाहर बताते हैं कि देखा गया है कि स्किन टैग्स से संबंधित कई तरह की अफवाह लोगों के बीच में फैली हुई है. लोग इसके इलाज के लिए अजीबोगरीब तरीके अपनाते हैं. कोई इसे घोड़े की पूंछ के बाल से काटता है तो कोई इसे चूना रखकर जला देता है. कई बार देखा गया है कि लोग जलती हुई अगरबत्ती से भी इसे निकालने की कोशिश करते हैं. जो बाद में घाव बन जाता है.

लापरवाही से चेहरे पर पड़ सकता है निशान
चेहरे पर अगर स्किन टैग्स हैं तो उसे कभी भी इन तरीकों से ना निकाले, नहीं तो चेहरे पर निशान पड़ सकता है. गड्ढा हो सकता है आपका चेहरा खराब हो सकता है. इसलिए मेडिकल में इसका लेजर ट्रीटमेंट अवेलेबल है. साथ ही आप कुछ स्पेशल दवाई से भी इससे छुटकारा पा सकते हैं. घरेलू नुक्से के तौर पर विटामिन सी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है तो आप सेब का सिरका ,नींबू पानी या फिर खट्टे फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं .यह आपकी स्किन को हमेशा हेल्थी रखेगा.

टैग: आगरा समाचार, स्वास्थ्य समाचार, ताज़ा हिन्दी समाचार, स्थानीय18, यूपी खबर

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*