क्या सब्जियों को उबालने से गायब हो जाते हैं न्यूट्रिशन? पोषक तत्वों को बचाने का क्या है सही तरीका? यहां जानें

हाइलाइट्स

सब्जियों को उबालने से घुलनशील‍ विटामिन्‍स घटने लगता है.
आप सब्‍जी के पानी को सूप या दाल आदि में इस्‍तेमाल करें.

सब्जियां उबालने के साइड इफेक्ट्स: आमतौर पर जब बात हेल्‍दी डाइट की होती है तो सबसे पहले हम प्‍लेट में उबली सब्जियां लेना पसंद करते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सब्जियों को उबाल देने से उनका पोषण कम हो सकता है? दरअसल, पकी हुई सब्जियां अक्सर कच्ची सब्जियों की तुलना में खाने में अधिक टेस्‍टी होती हैं और इन्‍हें पचाना भी आसान होता है. लेकिन यह भी सच है कि सब्जियों को पकाने से उनके पोषक तत्व बदल जाते हैं और कई बार तो पोषक तत्व गायब भी हो जाते हैं. यह आपके खाना पकाने की विधि पर निर्भर करता है. मसलन, बहुत से लोग ये मानते हैं कि सब्जियों को उबालना सबसे हेल्‍दी तरीका है और पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए उबालने को ही सर्वोत्तम तरीका मानते हैं. जबकि ऐसा करने से इसके पोषण कम हो सकता है.

क्‍या उबला खाना हेल्‍दी है?
लिवस्‍ट्रॉन्‍ग के मुताबिक, वैसे तो पके फूड्स की तुलना में कच्‍ची सब्जियां अधिक फायदेमंद होते हैं. फिर आप उसे किसी भी रूप में क्‍यों ना पकाएं, उसके विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की मात्रा में परिवर्तन होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में जब आप इन सब्जियां को पानी में उबालते हैं तो इनमें मौजूद घुलनशील विटामिन, जैसे विटामिन सी और बी विटामिन जैसे फोलेट, थायमिन, राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड आदि पानी में घुल जाते हैं और सब्जियों का पोषक तत्‍व कम हो जाता है. पानी में घुलनशील विटामिन से भरपूर सब्जियों में मशरूम, शकरकंद, पालक, ब्रोकोली और बेल पेपर शामिल हैं. इस तरह ये सब्जियां कम पोषण देती हैं.

उबली सब्जियां कब हैं फायदेमंद?
दरअसल, सब्जियों को उबालने के बाद अगर आप उस पानी को ड्रेन कर देते हैं या फेंक देते हैं तो यह सारा घुलनशील विटामिन पानी में मिल कर बह जाता है. लेकिन अगर आप सब्जियों के इस विटामिन से भरपूर पानी को खाने या पीने में इस्‍तेमाल कर लें तो ये हमारे लिए फायदेमंद बना रह सकता है.

इसे भी पढ़ें: छोटे-छोटे इस काले मसाले को दूध में डालकर करें सेवन, खून की करेगा सफाई, हड्डियों को बनाए लोहे सा मजबूत

अन्‍य हेल्‍दी कुकिंग के तरीके
किसी भी फूड के न्‍यूट्रिशन्‍स को स्‍टोर रखने का सबसे बढि़या तरीका स्‍टीम हो सकता है. न्‍यूट्रिशन्‍स एंड फूड साइंस के मुताबिक, ऐसा करने से फूड में मौजूद विटामिन सी को सबसे अच्‍छी तरह से प्रिजर्व किया जा सकता है. इसके अलावा, स्‍टरफ्राई, रोस्‍ट करना और सॉते करना भी वेजिटेबल में न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू को कुछ हद तक बनाए रखने में मदद कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: कमजोरी को दूर भगाएंगे ये 4 फूड, कुपोषण से दिलाएंगे छुटकारा, शरीर को बनाएंगे लोहे सा मजबूत

टैग: स्वास्थ्य, गुणकारी भोजन, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*