अंकित दुदानी/पंचकूला: सेहत है तो सबकुछ है. एक ओर जहां कोरोना के बाद से लोग अपनी सेहत को लेकर पहले से ज्यादा सतर्क हो गए हैं. ऐसे इलाज भी महंगा होता जा रहा है. लेकिन, पंचकूला में एक ऐसा अत्याधुनिक प्राइवेट अस्पताल है, जहां मात्र 11 रुपये में होता है. यह अस्पताल एक ट्रस्ट का है.

कोरोना काल में शुरू किया गया ये जन सेवा कार्य आज हजारों लोगों को सस्ता इलाज मुहैया करा रहा है. प्रदेश में लोगों की भलाई के लिए लगातार कई संस्थाएं काम कर रही हैं. ऐसे में पंचकूला में सेक्टर-14 में श्री श्याम परिवार चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से एक अस्पताल चलाया जा रहा है, जिसमें 11 रुपए में पर्ची कटती है और एक दिन की दवा भी मात्र 11 रुपए में ही दी जाती है. सैकड़ों लोग हर दिन यहां इलाज कराने पहुंचते हैं.

कोरोना काल में ट्रस्ट की शुरुआत
श्री श्याम परिवार चैरिटेबल ट्रस्ट 11 लोगों द्वारा बनाया गया है. कोरोना काल में इलाज का महत्व देखते हुए सभी ट्रस्ट मेंबर्स ने गरीब जनता की भलाई के लिए यह काम शुरू किया. आज वहां एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, फिजियोथेरेपी समेत कई तरह के इलाज बेहद कम रुपए में मिल जाते हैं. इस अस्पताल में सभी डॉक्टर एमबीबीएस, एमडी स्तर के हैं.

11 अंक की महत्वता
मेंबर बाबा खाटू श्याम जी के परम भक्त हैं और भगवान खाटू श्याम का दिन एकादशी को माना गया है. शुक्ल पक्ष की एकादशी को श्याम बाबा का जन्मोत्सव भी मनाया जाता है और इस दिन विशेष उत्सव होता है. इसी को ध्यान में रखते हुए इस ट्रस्ट में 11 अंक को विशेष महत्व दिया गया है. इस अस्पताल में अन्य राज्यों से भी कई लोग इलाज कराने पहुंचते हैं. मरीजों का यह भी कहना है कि वे यहां से इलाज करा कर खुश हैं. दूसरी ओर कम पैसों में अच्छा इलाज मिल जाता है.

गरीबों के लिए फ्री चेकअप कैंप भी
श्री श्याम परिवार चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से चलाया जा रहा यह अस्पताल अपने आप में समाजसेवा की एक अनोखी मिसाल है. इतना ही नहीं श्री श्याम परिवार चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से हर महीने पंचकूला की गरीब बस्तियों में जाकर के स्वास्थ्य कैंप भी लगाए जाते हैं. वहां के मरीजों को बाद में अस्पताल में बुलाकर उनका फ्री इलाज किया जाता है.

टैग: निःशुल्क इलाज, हरियाणा समाचार, स्थानीय18, निजी अस्पताल

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *