हाइलाइट्स

मखाना बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.
दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में भी मखाना काफी असरदार है.

स्वास्थ्य के लिए मखाना या फॉक्स नट के फायदे: मखाने तो आप अक्सर ही किसी न किसी तरीके से खाते ही रहते होंगे. किसी को मखाने (Fox nut) से बनी स्वीट डिश पसंद होगी, तो किसी को स्नैक्स के तौर पर रोस्टेड मखाना खाना टेस्टी लगता होगा. लेकिन ज्यादातर लोग इसमें मौजूद पोषक तत्वों और मखाना खाने के फायदों से अनजान रहते हैं. तो ऐसे में आपको बता दें कि मखाना एक नहीं बल्कि कई तरह की दिक्कतों से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

मखानों में कई सारे विटामिन्स, मिनरल्स के साथ ही, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस भी काफी मात्रा में होता है. जिसकी वजह से ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. तो आइये हेल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार जानते हैं मखाना खाने के फायदों के बारे में.

वेट लॉस करने करने में मददगार है
मखाना वजन कम करने में भी अच्छा रोल निभाता है. ये फाइबर से भरपूर होता है, जिसके चलते पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है. जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही मखाना डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में और पेट की बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें: किसी भी समय न खाएं केला, ये समय है सबसे बेस्ट, मिलते हैं कई फायदे, 90% लोग नहीं जानते

त्वचा की देखभाल करता है
मखाना एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज का बेहतर स्रोत होता है. साथ ही इसमें अमीनो एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में मखाने को डाइट में शामिल करने से बढ़ती उम्र के लक्षणों से छुटकारा मिलता है और त्वचा जवां और बेदाग नजर आती है. मखाने का सेवन स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करता है.

ये भी पढें: गर्मियों में आप भी इस्तेमाल करें बाथ सॉल्ट, सेहत को मिलेंगे 5 बेहतरीन फायदे, स्किन भी बनेगी सॉफ्ट एंड ग्लोइंग

हार्ट को हेल्दी रखता है
हार्ट को हेल्दी रखने में में भी मखाना बेहतरीन रोल निभाता है. मखाना खाने से कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहता है. जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है. ऐसे में दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप मखाने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है
मखाना बॉडी में इंसुलिन को बढ़ाने का काम करता है. इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है. ऐसे में मखाने को डाइट में शामिल करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. जिसके चलते मखाना शुगर पेशेंट के लिए हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकता है.

टैग: स्वास्थ्य समाचार, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *