बरसात का सीजन बेहद नजदीक, खाने की थाली से हटा दें ये 5 चीजें, सेहत हो सकता है नुकसान, एक्सपर्ट से समझें गणित

Monsoon Diet: गर्मी की तपिश झेलने के बाद बेशक आपको बारिश का मौसम सुहावना लगे, लेकिन एहतिहात बरतना बेहद जरूरी है. क्योंकि बारिश आते ही मौसम बेहद खुशनुमा हो जाता है. ऐसे में लोग गर्मी से राहत महसूस करते हैं. साथ ही कई ऐसे फूड का भी सेवन कर लेते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. जी हां, इन फूड्स को खाने के बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ता है, जो सीधे सेहत पर वार करते हैं. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रोहित यादव से जानते हैं बारिश के सीजन में खाने की थाली से कौन सी चीजों को हटा देना चाहिए.

01

सी फूड्स: बारिश के मौसम में सी फूड्स के सेवन से बचना चाहिए. इनका सेवन करने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. बता दें कि, बरसात का सीजन मछलियों के प्रजनन का होता है. इसके चलते बाजार में मिलने वाली मछलियां फ्रेश नहीं होती हैं. बता दें कि, इन मार्केट में मछलियों को फ्रोजन या प्रिजर्वेटिव्स डालकर बेचा जाता है, जोकि सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है.  (Image- Canva)

02

पत्तेदार सब्जियां: बारिश के मौसम में जितना हो सके पत्तेदार सब्जियों को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इस सीजन में पत्तेदार सब्जियों में सूक्ष्मजीव और बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ता है. इसके लिए बंधगोभी, पालक, साग जैसी सब्जियों को तो बिलकुल ही छोड़ देना चाहिए. दरअसल, इसको खाने से इन्फेक्शन बढ़ने का खतरा अधिक रहता है. (Image- Canva)

03

डेयरी प्रोडक्ट्स: एक्सपर्ट के मुताबिक, बरसात में डेयरी प्रोडक्ट्स दही, छाछ और पनीर जैसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि इस सीजन में इन चीजों में भी बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है. इसके अलावा पेट से जुड़ी बीमारी भी आपको तंग कर सकती है. (Image- Canva)

04

तली भुनी चीज़ें: बारिश के मौसम में तली-भुनी चीजें सबसे अधिक भाती हैं, लेकिन ये सेहत के नुकसानदायक हो सकती हैं. बता दें कि, इस तरह की चीजों के सेवन से पेट से जुड़ी परेशानी होने का खतरा बढ़ता है. इनको खाने से दस्त और उल्टी होने की संभावना प्रवल हो जाती है. इसके चलते एक्सपर्ट बरसात में तली-भुनी चीजों के सेवन से परहेज करने की सलाह देते हैं. (Image- Canva)

05

सलाद: बरसात के सीजन में कच्ची सब्जियों के सेवन से जरूर बचना चाहिए. क्योंकि इनमें अन्य की अपेक्षा बैक्टीरिया अधिक और जल्दी पनपते हैं. ये बैक्टीरिया हमारे शरीर में इन्फेक्शन पैदा कर सकते हैं. इसके लिए एक्सपर्ट सलाद आदि को भी खाने से परहेज करने की सलाह देते हैं. इसके अलावा जंक फूड से भी बचना चाहिए. (Image- Canva)

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*