डाइटिंग में खास रोल निभाता है ऐपल साइडर विनेगर, कब-कैसे और कितना करें इस्तेमाल, एक्सपर्ट से जानें

हाइलाइट्स

ऐपल साइडर विनेगर को सलाद में मिक्स कर सकते हैं.
सेब का सिरका भूख के अहसास को कम करता है.

डाइटिंग-सीरीज़ के लिए महत्वपूर्ण बातें: डाइटिंग करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं. लेकिन जानकारी के अभाव में उन चीजों को डाइट में शामिल नहीं करते हैं. जो वेट लॉस में खास भूमिका निभाती हैं. इसीलिए हम आपके लिए शुरू कर रहे हैं डाइटिंग में इम्पॉर्टेन रोल निभाने वाली (Important things in dieting series) कुछ खास चीजों की सीरीज, जिसके बारे में बता रही हैं लखनऊ स्थित चरक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के आहार और पोषण विभाग की विभागाध्यक्ष डाइटीशियन डॉ इंदुजा दीक्षित.

सीरीज के पहले आर्टिकल में इनसे जानते हैं, डाइटिंग में ऐपल साइडर विनेगर के महत्व और डाइट में इसकी क्वांटिटी के बारे में. बता दें कि ऐपल साइडर विनेगर सेब से बना सिरका होगा है. ये वेट लॉस करने में तो मदद करता ही है, साथ ही इसके सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे भी मिलते हैं.

क्या है ऐपल साइडर विनेगर
ऐपल साइडर विनेगर सेब से तैयार किया जाने वाला सिरका है, जो क्लीयर और मदर दो तरह का होता है. मदर विनेगर में एंजाइम, प्रोटीन और गुड बैक्टीरिया होते हैं. ये बैक्टीरिया आंतों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और इसके चलते गट हेल्थ बेहतर बनती है. ऐपल साइडर विनेगर डाइटिंग में अच्छा रोल अदा कर सकता है.

ये भी पढ़ें: क्या अलग होता है महिला और पुरुष के वेट लॉस का तरीका? क्यों फीमेल जल्दी नहीं कर पाती हैं वजन कम, एक्सपर्ट से जानें वजह

कितनी मात्रा में लेना चाहिए
ऐपल साइडर विनेगर को 10 मिली लीटर रोजाना डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसके लिए शुरुआत में पांच चम्मच सुबह और पांच चम्मच शाम को किसी भी तरीके से डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आपको ऐपल साइडर विनेगर से किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है. तो धीरे-धीरे इसकी मात्रा को बढ़ाकर 30 मिली लीटर तक किया जा सकता है.

किस तरह से करें डाइट में शामिल
सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच ऐपल साइडर विनेगर मिक्स करके खाली पेट इसका सेवन किया जा सकता है. इसके साथ ही पकी हुई दाल में, कच्चे प्याज में, सॉसेस और अचार में या फिर सलाद में मिक्स करके ऐपल साइडर विनेगर को डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसके साथ ही अगर आप चाहें तो चाइनीज फ़ूड, सूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर चिकन, पनीर जैसी चीजों को मैरीनेट करने में भी आप इस विनेगर का यूज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वेट लॉस करने के लिए मेडिकल कंडीशन नहीं दे रही इजाज़त? एक्सपर्ट से जानें परफेक्ट तरीका, आसानी से घटा सकेंगे कई किलो वजन

क्या होते हैं इसके फायदे
ऐपल साइडर विनेगर आंतों के मूवमेंट को स्लो करता है, जिसके चलते आपको पेट भरा-भरा सा महसूस होता है. इसकी वजह से आपका कुछ भी एक्स्ट्रा खाने का मन नहीं करता है, जो डाइटिंग के लिए बेहतर हो सकता है. ऐपल साइडर विनेगर को डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है.

हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स
वैसे तो ऐपल साइडर विनेगर पीने से ज्यादातर लोगों को कोई दिक्कत नहीं होती है. लेकिन कुछ मामलों में इसको लम्बे समय तक लेने से बॉडी में पोटेशियम लेवल डाउन हो सकता है, जिससे कैल्शियम की कमी हो सकती है. साथ ही गैस्ट्रोपेरेसिस और कब्जियत की परेशानी भी हो सकती है. सुबह खाली पेट इसको पीने के बाद कड़ी चीज खाने से बचें क्योंकि ये दांतों के इनेमल और कैल्शियम को इफेक्ट कर सकता है. सबसे खास बात ये कि अगर आप किसी तरह की दवाओं का सेवन कर रहे हैं या किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो इसके सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सम्पर्क जरूर करें.

टैग: स्वास्थ्य समाचार, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट) डाइटिंग श्रृंखला में महत्वपूर्ण चीजें (टी) डाइटिंग के लिए विशेष चीजें (टी) डाइटिंग के लिए सबसे अच्छी चीज (टी) डाइटिंग के लिए क्या खाएं (टी) वजन कैसे कम करें (टी) एप्पल साइडर विनेगर (टी) एप्पल साइडर विनेगर डाइटिंग (टी) डाइटिंग के लिए एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग कैसे करें (टी) डाइटिंग के लिए एप्पल साइडर विनेगर के फायदे (टी) वजन घटाने में महत्वपूर्ण चीजें (टी) डाइटिंग श्रृंखला (टी) डाइटिंग के लिए चीजें (टी) डाइटिंग के लिए महत्वपूर्ण चीजें (टी) डाइटिंग(टी)वेट लॉस सीरीज(टी)वेट लॉस के लिए खास बातें

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*