कोसो दूर की चीजों को एकदम देखना है साफ? इन कलरफुल फ्रूट और सब्जी को करें डाइट में शामिल, याददाश्त भी होगा तेज

हाइलाइट्स

खिलाड़ियों के लिए दूर तक स्पष्ट देखना बेहद महत्वपूर्ण है.
गाड़ी चलाने वाले के लिए भी दूर तक देखना बहुत जरूरी है.

रंगीन फल आंखों और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं: उम्र के साथ-साथ नजरों में थोड़ी-बहुत दिक्कत आ ही जाती है. लेकिन आधुनिक लाइफस्टाइल इसे और खराब करने लगा है. आजकल कम उम्र के बच्चों में भी आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है. लोग कम उम्र से ही बहुत दूर देखने में असमर्थ होने लगे हैं. अब एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि कलरफुल फ्रूट और सब्जियां इस तरह की समस्याओं को दूर करने में बहुत अधिक सक्षम है. अध्ययन में पाया गया कि कलरफुल फल और सब्जियों में प्लांट कंपाउड पाया जाता है. इस प्लांट कंपाउड में ल्यूटिन और जिएक्सैंथिन नाम का कंपाउड पाया जाता है जो रेटिना को बनाता है या उसे हेल्दी रखता. यह कंपाउड रेटिना को तंदुरुस्त रखता जिस कारण लोग बहुत दूर तक भी स्पष्ट देख सकता है.

नीले आसमान में धुंधलापन का इलाज
यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के शोधकर्ताओं ने पहले के कई अध्ययनों का विश्लेषण करने के बाद पाया कि ऐसा फूड जिसमें प्लांट कंपाउड ल्यूटीन और जिएक्सेंथिन होता है वह आंखों के सेहत के साथ-साथ दिमाग को भी बूस्ट करता है. बहुत ज्यादा डार्क हरी सब्जियां और साइट्रस फ्रूट कलरफुल फल और सब्जियों का उदाहरण है. प्रमुख शोधकर्ता जैक हार्थ ने बताया कि इस संबंध में कई अध्ययन हो चुके हैं जिसमें ल्यूटिन और जिएक्सैंथिन के बारे में बताया गया है. इन सबका लब्बोलुआब यह है कि यह प्लांट पिगमेंट आंखों की रोशनी और बौद्धिक क्षमता दोनों के लिए बेहतरीन काम करता है. इस अध्ययन में हमने यह परखने की कोशिश की कि आंखों की रोशनी कितनी दूर तक पहुंच सकती हैं. जैक हार्थ ने बताया कि खिलाड़ियों के लिए दूर तक स्पष्ट देखना बेहद महत्वपूर्ण है. वहीं गाड़ी चलाने वाले के लिए भी दूर तक देखना बहुत जरूरी है. नीले आसमान के कारण दूर तक चीजें धुंधली दिखती है. ऐसी स्थिति में यदि आंखों की रोशनी दूर तक स्पष्ट देखने में सक्षम है तो बहुत फायदा होता है.

यादादाश्त को भी बढ़ाता है
शोधकर्ता प्रोफेसर बिली हेमोंड ने बताया कि अध्ययनों की लंबी फेहरिस्त से हमने पाया कि रेटिना और ब्रेन में मौजूद ल्यूटिन और जिएक्सैंथिन नीली रोशनी के कारण आंखें जो चौंधियाने लगती है, उस समस्या को खत्म करता है. इसी तरह याददाश्त से संबंधित जो समस्याएं होती है, उसे भी खत्म करता है. ये कलरफुल फल और सब्जियां दिमाग में याददाश्त वाले भाग को सक्रिय करता है और आंखों को दूर तक देखने के लिए सक्षम बनाता है. यानी इसका सीधा सा मतलब है हुआ कि यदि आप पालक, मेथी, साग, घीया, तोरी, भिंडी, बैंगन, सेब, संतरे, चकोतरा, कीवी आदि का नियमित रूप से सेवन करेंगे तो ल्यूटिन और जिएक्सैंथिन शरीर में पर्याप्त मात्रा में बनेगा और यह आंखों की रेटिना और दिमाग में कोशिकाओं के डैमेज को तुरंत ठीक कर देगा. इससे दूर तक देखने की शक्ति बढ़ेगी और याददाश्त भी तेज होगा.

इसे भी पढ़ें-क्या डायबिटीज मरीजों को अचार नहीं खाना चाहिए? क्या इससे बढ़ जाता है ब्लड शुगर, एक्सपर्ट से जानिए हकीकत

इसे भी पढ़ें-इन 5 खतरनाक फूड को जिंदगी से कर देंगे बाहर तो कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, हेल्थ के लिए दुश्मन हैं ये, देखें लिस्ट

इसे भी पढ़ें-एक महीने तक चावल नहीं खाने से शरीर पर क्या होगा असर? क्या शुगर घटेगी, जानिए एक्सपर्ट की राय

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*