हाइलाइट्स

प्रिगोझिन व्लादिमीर पुतिन के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक हुआ करते थे.
प्रिगोझिन ने अपने अभियान को ‘न्याय के लिए मार्च’ के रूप में संदर्भित किया.
रूस ने घोषणा की कि सशस्त्र विद्रोह बढ़ाने के लिए प्रिगोझिन पर लगाए सभी आरोप हटा दिए जाएंगे.

मास्को: रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के दो दशक के शासन के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौती, भाड़े के सेना के कमांडर और वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने शनिवार, 24 जून को राजधानी मॉस्को में एक सशस्त्र विद्रोह का नेतृत्व किया. इसके बाद दिन में अचानक उलटफेर हुआ और देर रात पूर्ण विद्रोह टल गया. तनाव में कमी तब आई जब बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) के कार्यालय ने घोषणा की कि उन्होंने वैगनर की प्रगति को रोकने और बढ़ते तनाव को कम करने के लिए कदम उठाने के लिए प्रिगोझिन के साथ एक समझौते पर बातचीत की. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार पीछे हटने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए, प्रिगोझिन ने कहा कि हालांकि उनके लोग रूसी राजधानी से केवल 200 किलोमीटर दूर थे, उन्होंने ‘रूसी खून बहाने’ से बचने के लिए अपना मार्च रोकने का फैसला किया. पढ़ें रूस में एक ऐतिहासिक दिन के प्रमुख घटनाक्रम…


दोस्ती में खटास
दोषी से व्यवसायी बने प्रिगोझिन व्लादिमीर पुतिन के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक हुआ करते थे. क्रीमिया पर पुतिन के आक्रमण में सहायता के लिए उन्होंने साल 2014 में वैगनर की स्थापना की, और दुनिया भर में, विशेष रूप से अफ्रीका और सीरिया में रूसी ‘हस्तक्षेप’ में शामिल रहे. वैगनर रूस के यूक्रेन के साथ चल रहे संघर्ष में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और रूसी सैनिकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ रहा है. हालांकि हाल ही में प्रिगोझिन और रूसी सैन्य अधिकारियों के बीच तनाव बढ़ गया.

प्रिगोझिन बनाम रूसी सेना
वैगनर के भाड़े के सैनिकों ने पूर्वी यूक्रेनी शहर बखमुत पर कब्जा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. प्रिगोझिन ने सैन्य अधिकारियों की आलोचना करते हुए उस पर अक्षमता और अपने सैनिकों को युद्ध सामग्री से वंचित करने का आरोप लगाया था. सोशल मीडिया पर जारी रिकॉर्डिंग की एक श्रृंखला में, उन्होंने दावा किया कि रूसी सेना ने उनके सैनिकों पर हमला किया था, जिससे कई लोग हताहत हुए थे. उन्होंने कहा कि वह यूक्रेन में वैगनर फील्ड शिविरों पर रॉकेट, हेलीकॉप्टर गनशिप और तोपखाने से हमला करने के लिए रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू को दंडित करना चाहते थे. इसके साथ उन्हें पद से हटाना चाहते थे.

मॉस्को कूच
रोस्तोव-ऑन-डॉन शहर पर कब्जा करने और मॉस्को के लिए निकलने के बाद शनिवार की सुबह तक, वैगनर सेनाएं पहले से ही राजधानी के अधिकांश रास्ते पर थीं. मॉस्को से लगभग 500 किमी दूर दक्षिण-पश्चिमी शहर वोरोनिश में सैन्य सुविधाओं पर नियंत्रण कर लिया था.

‘न्याय’ के लिए मार्च
प्रिगोझिन ने अपने अभियान को ‘न्याय के लिए मार्च’ के रूप में संदर्भित किया और दावा किया कि उसके पास 25,000 से अधिक सैनिक हैं और कई उसके प्रति वफादार हैं. प्रिगोझिन ने कहा, ‘हमने रास्ते में एक भी व्यक्ति को नहीं मारा’.

पुतिन ने वैगनर की इस हरकत को ‘देशद्रोह’ बताया
शनिवार को टेलीविजन पर एक आपातकालीन संबोधन में राष्ट्रपति पुतिन ने घोषणा की कि वैगनर समूह के भाड़े के बल द्वारा किया गया सशस्त्र विद्रोह देशद्रोह था. इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिसने भी रूसी सेना के खिलाफ हथियार उठाए थे, उन्हें दंडित किया जाएगा. रूस की सैन्य खुफिया एजेंसी के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल व्लादिमीर अलेक्सेयेव ने रोस्तोव-ऑन-डॉन पर कब्जा करने के वैगनर के कदम को ‘तख्तापलट’ बताया.

मॉस्को में ‘आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन शासन’ की घोषणा
संकट के बीच, मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने एक बयान में कहा कि ‘स्थिति कठिन है, और रूसी राजधानी में आतंकवाद विरोधी शासन की घोषणा की गई है.’ राजधानी ने शहर के दक्षिणी किनारे पर बख्तरबंद वाहनों और सैनिकों के साथ चौकियां बनाकर वैगनर बलों को रोकने की तैयारी की. रेड स्क्वायर को बंद कर दिया गया, 1 जुलाई तक सामूहिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए, सोमवार को गैर-कार्यशील घोषित कर दिया गया, और मेयर ने लोगों से कुछ सड़कों से दूर रहने का आग्रह किया, और शहर के चारों ओर यात्रा करने के प्रति आगाह किया.

वैगनर का ‘तख्तापलट’ रद्द, संकट बना हुआ है
शनिवार रात अचानक एक ऑडियो संदेश में प्रिगोझिन ने कहा कि खून बहने के खतरे के कारण लड़ाके बेस पर लौट आएंगे. नेता के कार्यालय ने कहा कि विद्रोहियों के लिए सुरक्षा की गारंटी के बदले में रूस भर में वैगनर सेनानियों की आगे की आवाजाही को रोकने के लिए बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको द्वारा एक समझौता किया गया था. हालांकि बात पर कोई विवरण नहीं था कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को हटाने की प्रिगोझिन की मांगें पूरी की जाएंगी या नहीं.

रूस ने प्रिगोझिन के खिलाफ आरोप हटाए
क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने घोषणा की कि सशस्त्र विद्रोह बढ़ाने के लिए प्रिगोझिन पर लगाए सभी आरोप हटा दिए जाएंगे. साथ ही पेसकोव ने कहा कि उनके लोगों को अभियोजन का सामना नहीं करना पड़ेगा. वैगनर समूह के जिन लोगों ने विद्रोह में भाग नहीं लिया, उन्हें रक्षा मंत्रालय द्वारा अनुबंध की पेशकश की जाएगी.

टैग: रूस, व्लादिमीर पुतिन, वैगनर समूह

(टैग अनुवाद करने के लिए) प्रिगोझिन (टी) लुकाशेंको (टी) व्लादिमीर पुतिन (टी) रूस (टी) यूक्रेन (टी) बेलारूस (टी) वैगनर (टी) तख्तापलट (टी) भाड़े के सैनिक (टी) रूस में विद्रोह (टी) रूस समाचार (टी) )रूस(टी)रूस समाचार(टी)समाचार(टी)यूक्रेन रूस समाचार(टी)रूस यूक्रेन(टी)रूस यूक्रेन समाचार(टी)रूस यूक्रेन युद्ध लाइव(टी)रूस वैगनर(टी)रूस युद्ध(टी)यूक्रेन रूस (टी) ब्रेकिंग न्यूज (टी) रूस नवीनतम समाचार (टी) वैगनर रूस (टी) रूस यूक्रेन युद्ध समाचार (टी) वैगनर बनाम रूस (टी) वैगनर समूह रूस (टी) रूस वैगनर समूह (टी) वैगनर समूह रूसी भाड़े के सैनिक (टी) )रूसी(टी)रूस बनाम यूक्रेन(टी)विश्व समाचार(टी)यूक्रेन रूस युद्ध(टी)रूस युद्ध यूक्रेन

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *