Russia Mutiny: वैगनर चीफ ने लड़ाकों को मास्को जाने से रोका, कहा- खूनखराबे से बचने को लिया फैसला

अधिक पढ़ें

इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने निजी सेना वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा सशस्त्र विद्रोह का ऐलान करने और शनिवार को देश के एक अहम शहर में दाखिल होने के बीच राष्ट्र को संबोधित किया. पुतिन ने प्रिगोझिन द्वारा सशस्त्र विद्रोह के ऐलान को विश्वासघात एवं देशद्रोह करार दिया और रूस और उसके लोगों की हर हाल में रक्षा करने का भरोसा दिलाया. पुतिन ने कहा कि रूस अपने भविष्य के लिए सबसे कठिन लड़ाई लड़ रहा है. उन्होंने कहा कि यह विद्रोह हमारे देश के लिए बहुत बड़ा खतरा है और हम इसके खिलाफ कठोर कार्रवाई करेंगे. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, विद्रोह की साजिश रचने वाले सभी लोगों को कठोर सजा भुगतनी होगी. सशस्त्र बलों और अन्य सरकारी एजेंसियों को आवश्यक आदेश जारी कर दिए गए हैं.

वैग्नर ग्रुप प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने शुक्रवार रात दावा किया कि वह और उनके लड़ाके यूक्रेन की सीमा पार करके रूस के रोस्तोव-ओन-दोन शहर में दाखिल हो गए हैं तथा वहां के अहम सैन्य प्रतिष्ठानों को अपने नियंत्रण में ले लिया है. सोशल मीडिया पर जारी वीडियो और ऑडियो पोस्ट में प्रिगोझिन ने कहा, जो भी हमारे रास्ते में आएगा हम उसे बर्बाद कर देंगे. हम आगे बढ़ रहे हैं और हम अंतिम छोर तक जाएंगे. प्रिगोझिन के कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए रूस की सुरक्षा सेवाओं ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया. रूस ने वैग्नर ग्रुप के प्रमुख की धमकी को कितनी गंभीरता से लिया है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राजधानी मॉस्को और रोस्तोव-ऑन-दोन में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि वैग्नर ग्रुप प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन रूसी शहर में कैसे दाखिल हुए और उनके साथ कितने लड़ाके हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में जिस प्राइवेट आर्मी ‘वैगनर ग्रुप’ की मदद ले रहे थे, उसने उनके खिलाफ ही मोर्चा खोल दिया है. पश्चिमी मीडिया में चल रहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक वैगनर ग्रुप ने रोस्तोव में रूस के सैन्य मुख्यालय के सामने डेरा जमा दिया है. वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने रूसी सैनिकों पर हमला करने की धमकी दी है. प्रिगोझिन ने कहा कि उनकी 25,000 सैनिकों की मजबूत सेना ‘मरने के लिए तैयार’ है. BNO न्यूज के अनुसार प्रिगोझिन ने कहा है कि ‘हमारे पास लक्ष्य हैं, हम सभी मरने को तैयार हैं. क्योंकि हम अपनी मातृभूमि के लिए मर रहे हैं, हम रूसी लोगों के लिए मर रहे हैं, जिन्हें उन लोगों से मुक्त कराया जाना चाहिए जो नागरिकों की हत्या कर रहे हैं.’

स्थानीय रूसी मीडिया के अनुसार, वैगनर ग्रुप के लड़ाकों ने सैन्य मुख्यालय, शहर प्रशासन भवन, रूसी खुफिया (एफएसबी) कार्यालय और स्थानीय पुलिस स्टेशन को घेर लिया है. स्थानीय रूसी समाचार मीडिया आउटलेट्स का भी मानना है कि वैगनर भाड़े के सैनिकों के बीच दोषपूर्ण रूसी सैनिक हैं. मॉस्को के दक्षिण में लिपेत्स्क क्षेत्र के गवर्नर इगोर आर्टामोनोव ने लोगों से शांत रहने और घर के अंदर बने रहने का आग्रह किया है. न्यूज एजेंसी एफपी ने आर्टामोनोव के हवाले से कहा ‘क्षेत्र में सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के लिए एक निर्णय लिया गया है.’ रोस्तोव में वैगनर ग्रुप की बढ़ती चहलकदमी के बीच वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन को रोस्तोव-ऑन-डॉन में रूसी सैन्य मुख्यालय के सामने देखा गया है. प्रिगोझिन की मांग है कि रक्षा मंत्री शोइगु और जनरल गेरासिमोव को उनके पद से हटाया जाए.

(टैग अनुवाद करने के लिए)रूस(टी)रूस तख्तापलट(टी)तख्तापलट(टी)रूसी(टी)रूस यूक्रेन युद्ध(टी)रूस वैगनर समूह(टी)वैगनर समूह रूस(टी)रूस युद्ध(टी)डर रूस तख्तापलट(टी)तख्तापलट रूस में (टी) रूसी तख्तापलट (टी) सशस्त्र तख्तापलट रूस (टी) वॉरलीक्स रूस तख्तापलट (टी) रूस यूक्रेन संघर्ष (टी) यूक्रेन रूस समाचार (टी) रूस यूक्रेन समाचार (टी) वैगनर रूस में तख्तापलट (टी) तख्तापलट का प्रयास रूस(टी)रूस में सैन्य तख्तापलट(टी)रूसी सेना(टी)रूसी गृहयुद्ध(टी)रूस वैगनर(टी)वैग्नर समूह(टी)रूस यूक्रेन(टी)यूक्रेन रूस(टी)रूसी सेना(टी)रूस बनाम यूक्रेन

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*