Israel-Palestine Conflict: इजराइल-फिलिस्तीन के बीच थम नहीं रहा खूनी संघर्ष, 18 की मौत, मस्‍ज‍िद में घुसकर कुरान फाड़ा

हाइलाइट्स

सुरक्षा एजेंसियों ने इजराइल को हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए प्रोत्साहित किया
यहूद‍ियों ने बुधवार को वेस्ट बैंक के तुरमुस अय्या शहर में घरों और वाहनों में आग लगा दी
जेनिन शरणार्थी शिविर पर इजराइली हमले में 6 फिलिस्तीनी मारे गए थे.

र‍िपोर्ट- शंख्यानील सरकार

इजराइल. इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक (West Bank) में एक बार फ‍िर ह‍िंसा भड़क उठी है. इजराइल‍ियों और फ‍िल‍िस्‍तीन‍ियों के बीच भड़की ह‍िंसा अब न‍ियंत्रण से बाहर हो गई है. इस ह‍िंसा को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कड़ी चेतावनी भी जारी की है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने च‍िंता जाह‍िर करते हुए कहा क‍ि इस तरह की हाल ही में हुई हत्याएं और हिंसा के साथ-साथ भड़काऊ बयानबाजी इजराइलियों और फिलिस्तीनियों को रसातल में धकेलने का काम करती है. इस सप्ताह इस क्षेत्र में इजराइली रक्षा बलों (IDF), फिलिस्तीनी (Palestinian) बदमाशों के साथ-साथ यहूदियों की घुसपैठ की वजह से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई है.

इजराइली समाचार आउटलेट हारेत्ज़ ने एक रिपोर्ट में कहा कि इजइयली निवासियों को इस बुधवार की शुरुआत में फिलिस्तीनी गांव (Palestinian village) उरीफ (Urif) में वेस्ट बैंक की एक मस्जिद (West Bank Mosque) में तोड़फोड़ करते हुए देखा गया था.

ये भी पढ़ें- वेस्ट बैंक में इजराइली सैनिकों और चरमपंथियों में संघर्ष, 4 फलस्तीनियों की मौत, धमाके में 45 घायल

येश दीन ने इजराइली समाचार मीडिया आउटलेट द्वारा प्राप्त एक बयान में कहा है क‍ि एक नकाबपोश निवासी को कुरान के साथ मस्जिद से बाहर निकलते हुए देखा गया था ज‍िसे बाद में उसने बाहर सड़क पर फाड़ दिया. इजराइली मानवाधिकार संगठन येश दीन ने इस घटना की निंदा की और इसे एक संगठित नरसंहार बताया है. यहां बसे लोगों के हमलों को रोकने के ल‍िए सेना द्वारा कोई प्रयास नहीं क‍िया गया. चौंकाने वाली फुटेज से पता चलता है कि बसने वालों का एकमात्र उद्देश्य संगठित नरसंहार करके दंगा भड़काना है.

ये भी पढ़ें- गाजा पट्टी पर इजराइली सेना ने दागे ताबड़तोड़ राकेट, 5 सीनियर कमांडरों की मौत, 90 से ज्यादा लोग घायल

इजराइल-फिलिस्तीनी संघर्ष के बीच उरीफ का फ‍िल‍िस्‍तीनी गांव सुर्ख‍ियों में आ गया है क्‍योंक‍ि 26 वर्षीय मुहनाद शहादेह और उसके 24 वर्षीय दोस्त खालिद सबा ने मंगलवार को पास की यहूदी बस्ती के बाहर एक पेट्रोल स्टेशन पर हमला कर दिया था.

इन फिलिस्तीनी लोगों को बाद में आतंकवादी समूह हमास से जुड़ा पाया गया ज‍िसका गाजा पट्टी पर नियंत्रण है. इन सभी ने 4 इजराइली लोगों की हत्या और 4 अन्य को गंभीर रूप से घायल कर द‍िया था. इसके कुछ ही क्षण बाद एक राहगीर और एक इजराइली सेना अधिकारी की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई.

हमास ने कहा कि पेट्रोल स्टेशन पर हमले सोमवार को जेनिन शरणार्थी शिविर पर इजराअली हमले का बदला लेने के ल‍िए क‍िये थे ज‍िसमें 6 फिलिस्तीनी मारे गए थे. बाद में बुधवार को, निवासियों ने एक स्कूल में भी आग लगा दी थी और घरों और मस्जिद में भी आग लगाने का प्रयास किया. निवासियों ने कहा कि यहां बसे लोग यित्ज़हर बस्ती की साइड से गांव में दाखिल हुए थे. हमास से जुड़े दो व्यक्ति कथित तौर पर उरीफ गांव के थे.

हारेत्ज़ ने सुरक्षा अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि एक अलग घटना में, यहूदी निवासियों ने बुधवार को वेस्ट बैंक के तुरमुस अय्या शहर में घरों और वाहनों में आग लगा दी थी. इस बसे हुए लोगों के उत्पात के बाद, सुरक्षा बलों और फिलिस्तीनियों के बीच हिंसा भड़क उठी, जिसमें उमर केटिन नाम के एक 27 वर्षीय व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई है.

इजराइल में अमेरिकी दूत टॉम नाइड्स ने वेस्ट बैंक में हिंसा के लिए बसने वालों की कड़ी आलोचना की है और कहा कि वॉशिंगटन हाल के दिनों की बसने वालों की हिंसा को चुपचाप खड़ा नहीं देखेगा. नाइड्स ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों ने इजराइल को ऐसी हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित किया है.

टैग: इसराइल-फिलिस्तीन, इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष, फिलिस्तीन, विश्व समाचार हिंदी में

(टैग अनुवाद करने के लिए)वेस्ट बैंक(टी)वेस्ट बैंक मस्जिद(टी)कुरान(टी)उरिफ(टी)इजरायल(टी)हमास(टी)फिलिस्तीनी(टी)गाजा पट्टी(टी)चार इजरायलियों को मार डाला(टी)यहूदी निवासी(टी) आईडीएफ(टी)इजरायल रक्षा बल(टी)फिलिस्तीनी उपद्रवी(टी)अमेरिका(टी)इजराइल(टी)इजरायल टॉम नाइड्स(टी)फिलिस्तीनी(टी)टरमस अय्या(टी)हिंसक घटनाएं(टी)हिंसा(टी)सुरक्षा एजेंसियां( टी)सेटलर(टी)यूएन(टी)यूएन मानवाधिकार(टी)वोल्कर तुर्क

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*