Earthquake: भूकंप के जोरदार झटके से सहम उठा फिलीपींस, 6.2 की तीव्रता से हिलने लगी धरती

हाइलाइट्स

फिलीपींस में गुरुवार के तड़के 6.2 की तीव्रता से आया जोरदार भूकंप.
अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है.

नई दिल्ली. फिलीपींस के मिंडोरो में गुरुवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गई. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप के झटके अंतरराष्ट्रीय समय के मुताबिक गुरुवार को तड़के 2 बजकर 19 मिनट पर किये गए. भूकंप का केंद्र धरती की सतह से 124 किलोमीटर की गहराई में था.

आपदा अधिकारियों की हुई तैनाती
कैलाटागन नगर पालिका के पुलिस प्रमुख एमिल मेंडोजा ने कहा कि जैसे ही उन्हें भूकंप के झटके महसूस हुए वह अपने कर्मचारी के साथ तेजी से बाहर की ओर भागे. गुरुवार के तड़के आए भूकंप के झटकों को मनीला सहित देश की घनी आबादी वाले क्षेत्र में भी महसूस किया गया था. मेंडोजा ने एएफपी को बताया कि भूकंप के झटके थोड़े जोरदार थे. मेंडोजा ने कहा कि किसी के हताहत होने या नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी, लेकिन झटके के प्रभाव का आकलन करने के लिए आपदा अधिकारियों को तैनात किया गया है.

करीब एक मिनट तक महसूस होते रहे झटके
कैलाटागन आपदा अधिकारी रोनाल्ड टोरेस ने कहा कि भूकंप 30 सेकंड से एक मिनट के बीच रहा. भूकंप के चलते राजधानी के लोग भी अपने अपार्टमेंट से बाहर भागते हुए नजर आए. नागरिक सुरक्षा कार्यालय के सूचना अधिकारी डिएगो मारियानो ने कहा कि अधिकारी भूकंप के प्रभाव का आकलन कर रहे हैं. मारियानो ने एक संदेश में संवाददाताओं से कहा, ‘अब तक, रिपोर्टिंग समय के अनुसार कोई बड़ी क्षति या हताहत नहीं हुआ है. आकलन अभी भी जारी है.’

साल 2013 में आया था खतरनाक भूकंप
भूकंप फिलीपींस में एक दैनिक घटना है.बीते 4 अप्रैल को भी फिलीपींस में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. जहां रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 दर्ज की गई थी. भूकंप का केंद्र पूर्वी फिलीपींस था. अक्टूबर 2013 में, मध्य फिलीपींस में बोहोल द्वीप में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे भूस्खलन हुआ और 200 से अधिक लोग मारे गए.

टैग: भूकंप समाचार, फिलीपीन समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*