web site hit counter

हाइलाइट्स

रूसी मि‍साइल हमले में एक 5 मंजिला इमारत नष्ट हो गई.
म‍िसाइल हमले में 25 लोग घायल हो गए
दो अन्य स्थानों पर हुए भी म‍िसाइल से हमले क‍िये ज‍िसमें 7 लोग घायल हुए

कीव: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) और तेज होता जा रहा है. रूस यूक्रेन (Ukraine) को तबाह करने के ल‍िए लगातार म‍िसाइल अटैक (Russian missile strike) कर रहा है. हालांकि कई बार रूस को मुंह की भी खानी पड़ी है. मंगलवार तड़के भी रूस ने यूक्रेन के मध्‍य यूक्रेनी शहर क्रिवी रिह (Kryvyi Rih city) पर कई म‍िसाइल अटैक क‍िए. इस अटैक में 3 लोगों (Ukrainian) की मौत होने की सूचना है.

क्षेत्रीय गवर्नर ने कीव (Kyiv) और अन्य शहरों में हवाई हमले क‍िये जाने की पुष्‍ट‍ि की है. क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा कि मंगलवार तड़के मध्य यूक्रेनी शहर क्रिवी रिह पर रूसी मिसाइल हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और 32 अन्य घायल हो गए. माना जा रहा है कि रूस अपनी सेना के कब्‍जे वाले सात गांवों के छीनने से आग बबूला है.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताब‍िक रूसी मि‍साइल हमले में एक पांच मंजिला इमारत नष्ट हो गई. शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार, 3 स्‍थानीय लोगों की मौत हो गई है. वहीं एजेंसी ने इसमें 25 लोगों के घायल होने की बात कही है. इस बात की जानकारी निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र के गवर्नर सेरही लिसाक ने टेलीग्राम पर दी है. बताया जाता है क‍ि हमले की चपेट में आए लोग अभी भी मलबे के नीचे दबे हैं. उन्होंने कहा कि दो अन्य स्थानों पर हुए हमलों में 7 अन्य लोग भी घायल हो गए.

Russia Ukraine War: युद्ध में रूस पर भारी पड़ रहा यूक्रेन? रूसी सेना के कब्‍जे से 7 गांवों को छीनने का दावा

गवर्नर लिसाक ने कहा कि 3 क्रूज मिसाइलों को मार गिराया गया, लेकिन अन्य सफल हो गईं. यूक्रेन की राजधानी और पूर्वोत्तर शहर खार्किव भी मिसाइल और ड्रोन हमले की चपेट में आ गए. कीव शहर के सैन्य प्रशासन ने कहा क‍ि प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, दुश्मन देश ने Kh-101/555 क्रूज मिसाइलों का इस्तेमाल किया. इसमें कहा गया है क‍ि कीव के आसपास हवाई क्षेत्र में दुश्मन के सभी लक्ष्यों का पता लगाया गया और सुरक्षा बलों और वायु रक्षा सेना ने सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया.

शहर के मेयर इहोर तेरेखोव ने कहा कि खार्किव में, ड्रोन हमले में नागरिक बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है. प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, कीवस्की जिले में एक कंपनी, साथ ही साल्टिवस्की जिले में एक गोदाम क्षतिग्रस्त हुआ है. उन्होंने कहा क‍ि विस्फोट के परिणामस्वरूप बाद में आग लग गई.

निप्रॉपेट्रोस ओब्लास्ट और पड़ोसी डोनेट्स्क और पोल्टावा क्षेत्रों में भी हवाई अलर्ट जारी किए गए थे. हवाई हमलों की ताजा लहर तब आई जब यूक्रेन ने दावा किया कि उसने कई गांवों को फिर से अपने कब्जे में ले लिया है और रूसी सेना के खिलाफ अपनी जवाबी कार्रवाई में आगे बढ़ गया है.

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को अपने दैनिक शाम के संबोधन में कहा क‍ि लड़ाई कठिन है, लेकिन हम आगे बढ़ रहे हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है.

टैग: मिसाइल, रूस यूक्रेन युद्ध, यूक्रेन युद्ध, विश्व समाचार हिंदी में

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *