हाइलाइट्स

होटल के मेहमान ही नहीं बल्‍क‍ि 12 घंटे के एयर ट्रैवलिंग ट‍िकट बुक‍िंग कराने वाले भी उठा सकते हैं लुत्‍फ
र‍िसॉर्ट्स ने अपने 16 पैसेंजर वाले प्राइवेट जेट व‍िमान के ल‍िए बुक‍िंग शुरू की
जेट व‍िमान की एलईडी लाइटें पूरे केबिन को बैंगनी या फ‍िर जैसा चाहें वैसे कलर में रखें

ब्‍लूमबर्ग. आसमान में रहकर पार्ट‍ियां मनाने की ख्‍वाह‍िश रखने वालों के ल‍िए अच्‍छी खबर है. दुबई के होटल इसको लेकर एक दूसरे से आगे न‍िकलने की होड़ में लगे हुए हैं. दुबई के एक होटल कारोबारी ने आसमान में पार्टी करने का मजा लेने वालों के ल‍िए बुक‍िंग भी शुरू कर दी है. दुबई के पार्टी-हॉर्ड फाइवल होटल्‍स एंड र‍िसॉर्ट्स की ओर से गुरुवार से कस्‍टमरों की बुक‍िंग शुरू कर दी गई है. यह बुक‍िंग र‍िसॉर्ट्स ने अपने 16 पैसेंजर वाले प्राइवेट जेट व‍िमान के ल‍िए की हैं. र‍िसॉर्ट्स ऑनर वादा कर रहे हैं क‍ि प्राइवेट जेट में सवार होने वाले पैसेंजर का एंटरटेंमेंट दुबई पहुंचने से पहले ही शुरू हो जाएगा. इस बुक‍िंग में यह भी छूट दी गई हैं क‍ि हवा (उड़ान) में पार्टी का लुत्‍फ स‍िर्फ होटल (Hotels & Resorts) के मेहमान ही नहीं बल्‍क‍ि 12 घंटे का एयर ट्रैवलिंग ट‍िकट बुक‍िंग कराने वाले भी उठा सकते हैं.

एनडीटीवी में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के मुताब‍िक इस प्राइवेट जेट (Private Jet Airways) की बात करें तो यह कोई उत्‍तराध‍िकार के तौर पर देखा जाना वाला कोई स्‍टफ्ड कॉर्पोरेट जेट नहीं है जहां पर अक्‍सर लोग आकस्मिक योजनाओं के बारे में कानाफूसी करते हैं और बातचीत के बिंदु पेश करते हैं. यह ब‍िल्‍कुल अलग और आनंद व रोमांच से भरा हुआ जेट है. इस प्राइवेट जेट में आप बूजी सेल‍िब्रेशन यानी मद्यपान उत्सवों का आनंद ले सकते हैं और अपनी सीट को खोलकर डांस का मजा भी ले सकते हैं. इतना ही नहीं पार्टी के माहौल के मुताब‍िक आप जेट व‍िमान की एलईडी लाइटें पूरे केबिन को बैंगनी या फ‍िर जैसा चाहें, उस कलर में चमका सकते हैं.

जेट में मेन केबिन के पीछे की ओर एक दरवाजे के पीछे किंग-साइज बेड वाला बेडरूम भी उपलब्‍ध होगा. लेक‍िन इसका उपयोग करने वालों के ल‍िए कुछ न‍िर्देश भी जारी क‍िए गए हैं. इसको एक समय में स‍िर्फ दो लोग ही यूज कर सकते हैं और उनको ‘गस्‍ट बेल्‍ट’ का लगाना अन‍िवार्य होगा. यह लंबी सीट बेल्‍ट गद्दे के बीच में कवर के नीचे जाती है.

ये भी पढ़ें- ऐसा दिखता है दुबई में बना दुनिया का सबसे ऊंचा होटल

फाइव ग्लोबल होल्डिंग्स के अध्यक्ष और संस्थापक कबीर मूलचंदानी कहते हैं क‍ि हमने खुद को एक मनोरंजन कंपनी के रूप में सोचना शुरू कर दिया है. फाइव पाम जुमेराह समूह का पहला होटल है जो‍क‍ि पहले से ही स्थानीय तौर पर शहर के सबसे बड़े पार्टी होटलों में से एक के रूप में जाना जाता है. होटल बीच पार्टियों (समुद्र तट) के लिए नियमित रूप से स्टार डीजे की मेजबानी करता है, और इस सुपरकार को होटल के नाइट क्लब में 10,000 दिरहम ($2,723) के शुल्क पर ड्राइव कर सकते हैं.

इस बीच देखा जाए तो कुछ चुनिंदा होटलों के पास रसद आद‍ि के उद्देश्‍यों की पूर्त‍ि के ल‍िए अपने खुद के एयरक्राफ्ट हैं. लेकिन उनके पास पार्टी आद‍ि का आनंद कराने के ल‍िए व्‍यवस्‍था नहीं है. लक्जरी अफ्रीकी सफारी संचालकों के पास अत्यंत दूरस्थ स्थलों तक पहुंचने के लिए छोटे विमानों का बेड़ा है, जबकि मालदीव में कुछ होटल मेहमानों को बाहरी द्वीपों पर लाने के लिए विमानों का संचालन करते हैं.

लग्‍जरी रिसॉर्ट ऑरोरा एंगुइला के पास दक्षिण फ्लोरिडा या न्यूयॉर्क शहर के मेहमानों के लिए तेज मार्ग प्रदान करने के लिए एक जेट है. इसका उपयोग इसके नाम के द्वीप पर आवश्यक वस्तुओं को आयात करने के लिए भी किया जाता है, जहां स्थानीय खरीदारी सीमित है. वहीं, अमन और फोर सीजन्स जैसे होटलों ने निजी-जेट यात्राओं की पेशकश की है, लेकिन वे एक समय में कुछ हफ्तों के भ्रमण के ल‍िए ही होते हैं, न कि केवल परिवहन के एक साधन के रूप में. रसद की व्यवस्था तीसरे पक्ष के ऑपरेटरों द्वारा की जाती है.

प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि आएगा इतने डॉलर का खर्चा
फाइव प्लेन की यात्राओं में लगभग 13,000 डॉलर से 14,000 डॉलर प्रति घंटे का उड़ान खर्च आएगा, जिसमें विभिन्न स्थानांतरण लागत शामिल नहीं हैं. जिसका मतलब लंदन और दुबई के बीच एक राउंड ट्रिप के लिए लगभग 195,000 डॉलर खर्च आएगा. पूरी उड़ान पर प्रति व्यक्ति करीब 12,000 डॉलर का खर्च होगा. यह मोटे तौर पर यह अमीरात एयरलाइंस के प्रथम श्रेणी के टिकट के बराबर है.

प्राइवेट-जेट चार्टर फर्म वेलोजेट्स के टीम मैनेजर डॉमिनिक बाउस्केट ने कहा क‍ि अलग-अलग एयरक्रॉफ्ट को देखते हुए इसमें वीआईपी व्यवस्था है और मैं कहूंगा कि यह बहुत अच्छी कीमत है. व्यापार विमानन कंपनियों के लिए एक सॉफ्टवेयर कंपनी MySky के सह-संस्थापक क्रिस्टोफर मारीच ने कहा क‍ि इसकी लागत एक एयरबस बड़े केबिन के साथ $15,000 से $20,000 एक के बीच प्रति घंटे पेशकश की जाती है और एक छोटे गल्फस्ट्रीम या बॉम्बार्डियर जेट को $12,000 से $14,000 प्रति घंटे की पेशकश की जाती है.

टैग: जेट एयरवेज़, विश्व समाचार हिंदी में



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *