web site hit counter

कीव. कीव दिवस के आयोजन की तैयारियों के बीच रविवार को यूक्रेन की राजधानी युद्ध की शुरुआत के बाद से सबसे बड़े ड्रोन हमले का शिकार हुई. हमले में कम से कम एक व्यक्ति मारा गया. स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यूक्रेन के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी सेर्ही पोपको ने कहा कि रूस ने शनिवार रात ईरान निर्मित शहीद ड्रोन के साथ शहर पर ‘सबसे बड़ा हमला’ किया. यह हमला पांच घंटे से अधिक समय तक चला, जिसमें यूक्रेन की हवाई रक्षा प्रणाली ने कथित तौर पर 40 से अधिक ड्रोन को नष्ट कर दिया. कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने कहा कि सात मंजिला गैर-आवासीय इमारत पर ड्रोन का मलबा गिरने और आग लगने से 41 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि घटना में घायल हुई 35 वर्षीय एक महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि शनिवार की रात देश भर में शहीद ड्रोन से इतने हमले किए गए जितने इससे पहले कभी नहीं हुए थे. रूसी सेना द्वारा दागे गए 54 ड्रोन में से 52 को वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा मार गिराया गया. पूर्वोत्तर के खारकीव प्रांत में क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि दो अलग-अलग हमलों में 61 वर्षीय एक महिला और 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. ‘कीव दिवस’ कीव का आधिकारिक स्थापना दिवस है. इस दिन को आमतौर पर संगीत कार्यक्रम, सड़कों पर मेले, प्रदर्शनियों और आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है. इस वर्ष, शहर की 1,541वीं वर्षगांठ के लिए सीमित स्तर पर उत्सव की योजना बनाई गई है.

ये भी पढ़ें- ‘सेंगोल’ पर कांग्रेस के दावे से उलट शशि थरूर ने दी दलील, कहा- अतीत का यह प्रतीक सभी को अपनाना चाहिए

सैन्य अधिकारी पोपको ने कहा, ‘आज, दुश्मन ने अपने घातक ड्रोन की मदद से कीव के लोगों को कीव दिवस की बधाई देने का फैसला किया है.’ रूस के दक्षिणी क्रास्नोडार क्षेत्र के स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि वायु रक्षा प्रणालियों ने इल्स्की तेल रिफाइनरी की ओर दागे गए कई ड्रोन को नष्ट कर दिया. पिछले साल फरवरी में रूस द्वारा हमलों की शुरुआत के बाद से नियमित अंतराल पर रूसी सीमा से लगे क्षेत्रों में ड्रोन हमले होते रहे हैं. पिछले महीने ऐसे हमलों की संख्या बढ़ गई. इस महीने के आरंभ में क्रास्नोडार में तेल रिफाइनरी पर लगातार दो दिन ड्रोन से हमले किए गए.

टैग: ड्रोन का हमला, रूस यूक्रेन युद्ध

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *