लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board Exams) ने 2020 में होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम (Practical Exam) का शेड्यूल जारी कर दिया है. प्रैक्टिकल दो चरणों में होगी. पहला चरण 15 दिसम्बर से 29 दिसम्बर के बीच संपन्न होगा. दूसरा चरण 20 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच कराया जाएगा.

इस संबंध में बोर्ड ने सभी डीआईओएस को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. बोर्ड ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्रैक्टिकल परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में ही होंगी. इतना ही नहीं सभी स्कूलों को रिकॉर्डिंग को सेव करके रखना होगा.

यह होगी प्रक्रिया

हाईस्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्कूल स्तर पर आन्तरिक मूल्यांकन के आधार पर होगी. प्राइवेट परीक्षार्थी अपने केंद्र के प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्रयोगात्मक परीक्षा में सम्मिलित होंगे. सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि हाईस्कूल व इंटर के शारीरिक शिक्षा व नैतिक खेल के प्राप्तांक 15 दिसंबर तक परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दें. अन्तर की प्रैक्टिकल परीक्षा में 50 फ़ीसदी अंक आंतरिक परीक्षा और 50 प्रतिशत अंक वाह्य परीक्षक देंगे. प्राइवेट फॉर्म भरने वालों के लिए केंद्र निर्धारित किए जाएंगे.

टैग: लखनऊ समाचार, यूपी बोर्ड परीक्षाएं, उत्तर प्रदेश समाचार

(टैग्सटूट्रांसलेट)यूपी बोर्ड परीक्षा(टी)यूपी बोर्ड परीक्षा 2020(टी)यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 2020(टी)यूपी बोर्ड परीक्षा प्रैक्टिकल तिथियां(टी)यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद(टी)यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *