PCS-2018 मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम जारी, ये रहा शेड्यूल

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस-2018 मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है. पहली बार पीसीएस की मुख्य परीक्षा बदले हुए पैटर्न और पाठ्यक्रम के अनुसार होगी. इसका पैटर्न बदलकर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा की तरह कर दिया गया है. पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा 18 अक्टूबर से शुरू होकर 22 अक्टूबर तक चलेगी. परीक्षा प्रयागराज और लखनऊ में बने केंद्रों पर कराई जाएगी.

28 अक्टूबर 2018 को हुई थी प्रारंभिक परीक्षा
इससे पहले पीसीएस-2018 की प्रारंभिक परीक्षा 28 अक्टूबर 2018 को हुई थी. 30 मार्च 2019 को प्री का परिणाम जारी किया गया था, जबकि मुख्य परीक्षा 17 से 21 जून तक प्रस्तावित थी. 7 से 29 मई तक मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भी लिए गए थे.

नए पैटर्न में सिर्फ एक वैकल्पिक विषय
नए पैटर्न में अब पीसीएस मेंस में दो की बजाए सिर्फ एक वैकल्पिक विषय होगा. इसके दो प्रश्न पत्र होंगे, जबकि सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्रों की संख्या दो से बढ़कर चार हो जाएगी. कार्यक्रम के अनुसार, 18 अक्टूबर को सामान्य हिन्दी और निबंध, 19 अक्टूबर को सामान्य अध्ययन प्रथम और सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्नपत्र, 20 अक्टूबर को सामान्य अध्ययन तृतीय और सामान्य अध्ययन चतुर्थ प्रश्नपत्र एवं 22 अक्टूबर को ऐच्छिक विषय के पहले और दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी.

ये भी पढ़ें:

अनुच्छेद-370 हटाने पर बोले CM योगी, भारत में कश्मीर का हुआ पूर्ण एकीकरण

अयोध्या मामले में आज से नियमित सुनवाई, नवंबर तक फैसला आने की उम्मीद

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा, 2 की मौत कई घायल

टैग: इलाहबाद समाचार, बी जे पी, पीसीएस-जे, पुलिस को, उत्तर प्रदेश समाचार, उत्तर प्रदेश की राजनीति, Yogi adityanath

(टैग्सटूट्रांसलेट)इलाहाबाद समाचार(टी)बीजेपी(टी)पीसीएस-जे(टी)यूपी पुलिस(टी)उत्तर प्रदेश समाचार(टी)उत्तर प्रदेश राजनीति(टी)योगी आदित्यनाथ

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*