बिहार बोर्ड ने बदला पैटर्न, अब वस्तुनिष्ठ सवालों के दिए जाएंगे विकल्प

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति लगातार परीक्षार्थियों की चिंता कर रहा है और मुश्किलों का समाधान भी ढूंढ रहा है. बोर्ड ने परीक्षार्थियों के हित में एक और कदम उठाते हुए वर्ष 2020 की मैटिक एवं इंटर की परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का पैटर्न बदल दिया है.

वस्तुनिष्ठ सवालों के होंगे विकल्प

बोर्ड के नये नियम के अनुसार वर्ष 2020 की मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं में वस्तुनिष्ठ सवालों के भी विकल्प दिए जाएंगे. अभी बोर्ड की ओर से 100 अंकों की परीक्षा में 50 अंक के वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाते हैं. 50 अंकों के वस्तुनिष्ठ सवालों के लिए कोई विकल्प नहीं मुहैया कराए जाते थे, लेकिन अब विकल्प उपलब्ध होंगे.

50 अंकों की परीक्षा के लिए 60 अंक

50 अंकों की परीक्षा के लिए 60 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें किसी 50 सवालों के जवाब छात्रों को देने होंगे. देश में पहली बार ऐसी पहल की गई है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि छात्रों को बड़ी राहत देते हुए वस्तुनिष्ठ सवालों में विकल्प मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है.

सवालों में 20 प्रतिशत की वृद्धि

बोर्ड के अनुसार वस्तुनिष्ठ सवालों में 20 फीसद की वृद्धि की जाएगी लेकिन अंकों में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी. पहले विकल्प के अभाव में छात्रों के कुछ सवाल छूट जाते थे, अब छात्र सभी सवालों का उत्तर दे पाएंगे. इससे उनकी मार्किंग में भी काफी सुधार होने की उम्मीद है.

जिस विषय में अब तक 25 सवाल पूछे जाते थे, उसमें अब 30, जिसमें 35 प्रश्न पूछे जाते थे, उसमें अब 42 और जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाते थे, उसमें 60 प्रश्न पूछे जाएंगे.

बोर्ड के नये नियम के अनुसार अगर कोई परीक्षार्थी सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर दे देता है, तो ऊपर से 50 सवाल ही सही माने जाएंगे.

इनपुट- रजनीश कुमार

ये भी पढ़ें-

Union Budget 2019: केंद्र से क्या चाहता है बिहार?

बिहार में थर्माकोल पर लगेगा बैन, इंदू गुप्ता के घर CBI ने बजवाई डुगडुगी

टैग: बिहार के समाचार, बिहार राज्य बिजली बोर्ड, बीएसईबी परीक्षा, पटना समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*