इंडियन रेलवे ने निकाली बंपर वैकेंसी, जल्दी करें अप्लाई

सरकारी नौकरी के चाह रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबड़ी है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने वैकेंसी निकाली है. रेलवे ने ट्रे़ड अप्रेंटिस के 432 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. इसमें स्टेनोग्राफर, फिटर, इलेक्ट्रिशियन, वायरमैन, मैकेनिक, प्लंबर और पेंटर समेत कई पोस्ट शामिल हैं. रेलवे में निकली भर्ती के लिए इन पदों पर आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी 16 जून 2019 से 15 जुलाई 2019 के बीच आधिकारिक वेबसाइट apprenticeship.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. चयनित होने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे के बिलासुर छत्तीसगढ़ डिवीजन में होगी. अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद ही अप्लाई करें

ट्रेड के नाम और संख्या

कोपा – 37

स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी)  – 08

स्टेनोग्राफर (हिंदी) – 08

फिटर – 32

इलेक्ट्रीशियन- 19

वायरमैन – 19

मेसन – 03

पेंटर – 03

कारपेन्टर – 03

मशीनिस्ट – 03

टर्नर – 03

शीट मेटल वर्कर – 03

इलेक्ट्रॉनिक/मैकेनिक – 02

आर.एस. एक। सी मैकेनिक –

वेल्डर – 16

प्लम्बर – 03

शैक्षणिक योग्यता – 10वीं पास के साथ-साथ सम्बंधित क्षेत्र में आईटीआई का डिप्लोमा जरूरी है. वहीं, अभ्यर्थी की उम्र 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में एससी-एसटी वर्ग के आवेदकों को 5 साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी गई है. दिव्यांगों के लिए भी अधिकतम उम्र सीमा में 10 साल की छूट है.

इसके अलावा भारतीय रेलवे के साउथ ईस्ट सेंट्रल रीजन में निकली वैकेंसी के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 16 जून 2019 से शुरू हो चुकी है और इसका आखिरी समय 15 जुलाई 2019 शाम 6 बजे तक है.

इस आधार पर होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन 10वीं और ITI में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. चयन प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.

ऐसे करें अप्लाई- इच्छुक लोग www.apprenticeship.gov.in पर जाकर ऑवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

मंदिर वहीं बनाएंगे, इन्कलाब जिन्दाबाद: शपथग्रहण की नारेबाजी

जय श्रीराम से लेकर अल्‍लाह-हू-अकबर तक, संसद में ये रहा खास

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट

टैग: दिल्ली, भारतीय रेल, भारतीय रेलवे भर्ती, नौकरियाँ समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*