RBSE राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सोमवार को दसवीं (10वीं रिजल्ट 2019) के नतीजों की घोषणा हो गई है. 10वीं का परिणाम इस बार 79.85%  रहा है. इसमें लड़कियां का परिणाम 80.45% और लड़कों का परिणाम 79.45% रहा है. इन नतीजों में जिन छात्र-छात्राओं को चाहे अनुसार परिणाम या अंक नहीं मिले वो निराश न हों. ऐसे छात्र-छात्राएं लेडी आईपीएस अफसर अफसर पूजा अवाना से प्रेरणा ले सकते हैं. जयपुर के पुलिस कमिश्नरेट में कार्यरत 2012 बैच की आईपीएस अफसर पूजा अवाना भी सिविल सर्विसेज परीक्षा के पहले प्रयास में असफल रही थीं, लेकिन उन्होंने सकारात्मक सोच के साथ अधिक मेहनत के साथ फिर परीक्षा दी और ऑल इंडिया 316वीं रैंक हासिल की. न्यूज18 से बातचीत में एजुकेशन और कॅरियर से जुड़ी ऐसी कई जानकारियां साझा की. यूथ के लिए ये किसी सक्सेस मंत्र से कम नहीं है.

ये भी पढ़ें- rajasthan ajmer board: ऐसे देखें सबसे पहले 10th rbse result 2019

बोर्ड रिजल्ट्स से हताश न हों

डीसीपी पूजा ने अपने कॅरियर और पुलिस सेवा से जुड़ी बातों को जिक्र करते आरबीएसई परिणाम के बाद नाकामयाबी या बहुत अच्छे मार्क्स नहीं मिलने से निराश स्टूडेंट्स को मैसज दिया कि हताश होने की जरूरत नहीं है. असफलता, कम मार्क्स या पहले प्रयास में कामयाबी नहीं मिलने से निराश न हों, अपने लक्ष्य पर डटे रहें और सपनों के पीछे और कड़ी मेहनत से लग जाएं. इस बार नहीं तो अगली बार सही, कामयाबी आपसे दूर नहीं रहेगी.

पहले प्रयास में असफल, दूसरे में 316वीं रैंक

उन्होंने बताया कि 2010 में इंडियन पुलिस सर्विस के लिए उनका पहला प्रयास असफल रहा था. वे कहती हैं, ‘मैंने अपने लक्ष्य से पीछे नहीं हटी, हिम्मत नहीं हारी और अगले ही प्रयास में मुझे सफलता मिल गई’. बता दें कि दूसरे प्रयास में उन्होंने 316वीं रैंक प्राप्त की थी और आज आईपीएस अफसर के रूप में यूथ के बीच आदर्श बनी हुई हैं.

सक्सेस मंत्र

12वीं पास करने वाले या स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए डीसीपी पूजा का कहना है कि स्टूडेंट अपनी अपनी ताकत (स्ट्रेंथ) और कमजोरियों (वीकनेस) को पहचाने. अपनी क्षमताओं के अनुसार ही विषय या क्षेत्र का चयन करें और फिर लक्ष्य तय कर उसे पाने के लिए जुट जाएं. ये क्षेत्र या आपका लक्ष्य कोई भी हो सकता है जैसे, स्पोर्ट्स, कल्चरल, डिफेंस, पुलिस सेवा या एकेडमिक्स. आपका अपने लक्ष्य या सपने के प्रति पैशन होना जरूरी है. हां, पढ़ाई के साथ-साथ अपनी हॉबीज को भी समय दें.

ये भी पढ़ें- गंगानगर की गीता जयपाल बनीं राजस्थान बोर्ड 12वीं कला वर्ग की टॉपर!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट

टैग: 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, 12वीं बोर्ड परीक्षा, अजमेर समाचार, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान बोर्ड परिणाम, Rajasthan police, RBSE

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *