स्टूडेंट्स के लिए ये हैं दिल्ली के कॉलेजों में एडमिशन के विकल्प – News18 हिंदी

राजस्थान में सीबीएसई कक्षा 12वीं परिणाम 2019 के नतीजों के साथ ही स्टूडेंट्स को आगे पढ़ाई और कॉलेज में एडमिशन को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है. बारहवीं के नतीजों के बाद मनपसंद के कॉलेज में एडमिशन का सपना संजोए स्टूडेंट्स के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी या दिल्ली के कॉलेजों में एडमिशन के विकल्प भी खुल गए हैं. सीबीएसई 12वीं के नतीजों के साथ ही दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में नए एजुकेशन सेशन 2019-20 के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू होने वाला है. इसमें सभी तरह के कोर्सेस के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- CBSE 12th result 2019: मोबाइल पर ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

करीब 60 हजार सीटों पर एडमिशन, 61 से अधिक कॉलेज विकल्प

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन विकल्प तलाशने वाले स्टूडेंट्स के लिए वहां कुल 61 कॉलेजों में 84 अंडरग्रेजुएट कोर्सेज की करीब 60 हजार सीटों पर एडमिशन खुले हैं. इन पर एडमिशन के लिए सबसे पहले आवेदन करना हाेगा और फिर कुल 5 कट ऑफ लिस्ट जारी होंगी.

यूं कर सकते हैं आवेदन

दिल्ली में कॉलेज की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले डीयू के ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा. इसके बाद वे अपने मनपसंद कॉलेजों में आवेदन किया जा सकेगा. यदि सेंट स्टीफंस और जीसस एंड मेरी कॉलेज में एडमिशन चाहते हैं तो डीयू के अलावा यहां भी एडमिशन के लिए आवेदन करना होगा.

ये भी पढ़ें- सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं परिणाम 2019 लाइव: सीबीएसई ने जारी किया 12th का रिज़ल्‍ट, दो लड़िकयों ने किया टॉप

टैग: सीबीएसई, सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट, सीबीएसई बोर्ड के नतीजे, सीबीएसई परिणाम, कॉलेज की शिक्षा, दिल्ली विश्वविद्यालय

(टैग्सटूट्रांसलेट)सीबीएसई(टी)सीबीएसई 10वीं कक्षा के परिणाम(टी)सीबीएसई बोर्ड परिणाम(टी)सीबीएसई परिणाम(टी)कॉलेज शिक्षा(टी) दिल्ली विश्वविद्यालय

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*