UP Board 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी हो चुके हैं. हाईस्कूल (10वीं) में कानपुर के गौतम रघुवंशी ने टॉप किया है. उनके 97.17 फीसदी नंबर आए हैं. धीरज रघुवंशी के बेटे गौतम रघुवंशी कानपुर के ओंकारेश्वर एसवीएन आईसी जवाहर नगर कॉलेज के छात्र हैं. इस शानदार कामयाबी के बाद गौतम ने कहा, ‘मैं आईआईटी मुंबई से इंजीनियरिंग करना चाहता हूं. उसके बाद सेना में बतौर इंजीनियर भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहता हूं.’

UP Board Result 2019 LIVE: यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट घोष‍ि‍त, 10वीं में 80% , 12वीं में 71% हुए पास

गौतम के पिता धीरज रघुवंशी बेटे की सफलता से बेहद खुश हैं. उन्होंने बताया, ’10वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए गौतम रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई करता था. यहां तक कि उसने एक साल से टीवी नहीं देखा. सोशल मीडिया पर भी सक्रिय नहीं था. इसलिए घर में बाकी लोग भी टीवी कम ही देखते थे.’

नहीं ली ट्यूशन
पिता ने बताया, ‘गौतम ने सिर्फ स्‍कूल और सेल्‍फ स्‍टडीज के अधार पर ये कामयाबी पाई. उन्‍होंने कोई ट्यूशन नहीं ली.’

तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे
गौतम तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे और इकलौते बेटे हैं. उनकी बड़ी बहन ने बीएड किया है, जबकि छोटी बहन नीट (NEET) परीक्षा की तैयारी कर रही है. गौतम रघुवंशी के घर में शुरू से ही पढ़ाई का माहौल रहा है.

UP Board Result 2019: यहां देखें 12th के टॉप थ्री टॉपर्स की मार्कशीट

IAS-IIT छात्र हैं प्रेरणा
पढ़ाई के अलावा गौतम को खेलकूद भी पसंद है, लेकिन वो पढ़ाई को ज्यादा तवज्‍जो देते हैं. गौतम हमेशा ही स्‍कूल से पढ़कर निकले आईएएस और आईआईटी तक पहुंचने वाले छात्रों को देखकर प्रेरित होते रहे हैं. उनका भी लक्ष्‍य है कि आईआईटी से पढ़ाई करें.

ये भी हैं टॉपर्स
गौतम के साथ ही बाराबंकी के रहने वाले शिवम ने 97 फीसदी अंकों के साथ 10वीं में दूसरा स्‍थान हासिल किया है. तीसरे नंबर पर 96.83% अंकों के साथ तनुजा विश्‍वकर्मा ने बाजी मारी है. तनुजा भी बाराबंकी की हैं.

बता दें कि 10वीं के विद्यार्थियों का परफॉर्मेंस 12वीं क्लास के अपेक्षा बेहतर है. दसवीं कक्षा का रिजल्ट जहां 80.07 फीसदी रहा, वहीं 12वीं के 70.06 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है. दोनों ही कक्षाओं में लड़कियां इस बार भी लड़कों से आगे हैं. दसवीं क्लास में 83.98 फीसदी लड़कियां और 76.66  प्रतिशत लड़कों को कामयाबी मिली है. इस बार 58 लाख 6 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट

टैग: कानपुर समाचार, यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं के नतीजे, यूपी बोर्ड परीक्षाएं, यूपी बोर्ड परिणाम

(टैग्सटूट्रांसलेट)कानपुर समाचार(टी)यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम(टी)यूपी बोर्ड परीक्षाएं(टी)यूपी बोर्ड परिणाम

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *