फेल होने वाले छात्र बिना साल गंवाए भी हो सकते हैं ऐसे पास_UP Board Result 2019 fail students can also pass by doing this UPAT – News18 हिंदी

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2019: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 27 अप्रैल 2019 की दोपहर जारी होगा. बोर्ड की तरफ से 12वीं का रिजल्ट 12:30 और 10वीं का रिजल्ट 1:30 बजे घोषित होगा.

इस बार यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इण्टरमीडिए की परीक्षा में 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. जिसमें से बोर्ड की सख्ती के चलते 6,69,860 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी.

-लिहाजा कुछ छात्र ऐसे भी होंगे जो एक दो विषयों में फेल हो जाने की वजह से पास नहीं हो सकेंगे. ऐसे विद्यार्थियों को निराश होने की जरुरत नहीं है.

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें.

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर सभी विषयों में फेल स्टूडेंट्स भी स्क्रूटनी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन इसमें कॉपी की री-चैकिंग नहीं होती. सिर्फ पाए मार्क्स फिर से जोड़े जाते हैं.

-सप्लिमेंट्री/कम्पार्टमेंट के जरिए भी छात्र पास हो सकते हैं. लेकिन यह सुविधा इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए है. इसमें 24 नंबर का ग्रेस मार्क सभी विषयों को मिलाकर मिलेगा.

क्या है स्क्रूटनी/री-चैकिंग के नियम

1. कोई भी फेल या पास छात्र अगर अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं है तो यह आप्शन अपना सकता है. वह सभी विषयों की स्क्रूटनी के लिए अप्लाई कर सकता है.
2. इसके लिए प्रति विषय के लिए 100 रुपए का शुल्क ट्रेजरी में जमा करना होगा. लखनऊ में एसबीआई की ट्रेजरी ब्रांच में पूरा फॉर्म भरकर स्कूल से सत्यापित कराकर जमा कर सकते हैं. इसी तरह अन्य जिलों में भी एसबीआई की ट्रेजरी शाखा में छात्र फॉर्म और शुल्क जमा कर सकते हैं.
3. रिजल्ट घोषित होने के 30 दिन के अंदर ही स्क्रूटनी के लिए अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए पूरा फॉर्म इलाहाबाद स्थित यूपी बोर्ड के कार्यालय में स्पीड पोस्ट के जरिए 30 दिन के भीतर जमा करवाना अनिवार्य है.
4. स्क्रूटनी में सिर्फ टोटलिंग का प्रावधान है.

सप्लिमेंट्री/ कम्पार्टमेंट के क्या हैं नियम
1. इसके लिए छात्र या छात्रा को हिंदी विषय में पास होना जरुरी है.
2. सप्लिमेंट्री एग्जाम के नियम ठीक उसी तरह से है जैसा की बोर्ड एग्जाम में होता है. बोर्ड सप्लिमेंट्री परीक्षा की तिथि घोषित करता है, उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है. इसके लिए छात्र को 350 रुपए फीस जमा करनी होगी.

ये भी पढ़ें:

UP Board Results 2019: जानिए क्या कर रहे हैं पिछले साल के टॉपर आकाश मौर्या

UP Board Result 2019: चुनावी शोरगुल के बीच कल घोषित होंगे परीक्षा परिणाम

UP Board Result 2019: देश के सबसे बड़े हिन्‍दीभाषी प्रदेश में 11 लाख से ज्यादा छात्र हुए थे हिन्‍दी में फेल

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट

टैग: लखनऊ समाचार, यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं के नतीजे, यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के नतीजे, यूपी बोर्ड परीक्षाएं, यूपी बोर्ड हाई स्कूल परिणाम, यूपी बोर्ड इंटर के नतीजे, यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के नतीजे

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*