Eye Flu: आंखों में हो रहा है इंफेक्शन! खुद डॉक्टर बनने से बचें…नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

विशाल भटनागर/मेरठ. बरसात के मौसम के बाद जिस तरीके से बीमारियां उत्पन्न होती हैं. उससे हर कोई पीड़ित नजर आता है. मेरण में इन दिनों आंखों में इंफेक्शन के मरीज बढ़ रहे हैं, बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इससे पीड़ित हैं. सभी उपचार कराने के लिए नेत्र विशेषज्ञों के पास पहुंच रहे हैं. लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभाग में प्रतिदिन 300 मरीज अपना उपचार कराने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन इंफेक्शन बढ़ने के बाद यह संख्या 450 पार हो गई है.

लोकल 18 से खास बातचीत करते हुए मेरठ मेडिकल कॉलेज में कार्यरत नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि बरसात के बाद इस तरह की समस्याएं आंखों में देखने को मिलती है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की आंखों में लालपन हो रहा हो या फिर दर्द चुभन जैसी समस्या हो तो वह बिल्कुल भी लापरवाही ना बरते. तुरंत आंखों के एक्सपर्ट को दिखा कर अपना ट्रीटमेंट शुरू करा ले. जिससे इस समस्या का समाधान जल्द हो जाए.



खुद विशेषज्ञ बनने से बढ़ सकती है परेशानी

डॉक्टर लोकेश कहते हैं अगर समय से एक्सपर्ट को दिखाते हुए आंखों के इंफेक्शन का उपचार कराया जाए तो 10 से 15 दिन में इससे राहत मिल जाती है. लेकिन खुद से एक्सपर्ट बनते हुए आप मेडिकल स्टोर से दवाई खरीद कर उपचार कर रहे हैं, तो यह आपकी आंखों के लिए घातक साबित हो सकता है. इसीलिए बिल्कुल भी खुद डॉक्टर ना बने, बल्कि डॉक्टर को दिखाकर ही अपनी आंखों का इलाज कराएं.

इन बातों का रखें ध्यान
आप अपनी आंखों को स्वच्छ रखना चाहते हैं, तो उसके लिए सावधानी बरतनी होगी. इसके लिए आप बाहर किसी कार्य से गए हुए हैं अपनी आंखों को बिल्कुल भी हाथ ना लगाएं, घर पर जाकर अच्छे से हाथों को धोए और अगर आपकी आंखों में भी लालपन दिखाई दे रहा है तो तुरंत स्वच्छ जल से धोएं और उसके लिए स्वच्छ तौलिए का उपयोग करें.

टैग: आँखें, स्वास्थ्य समाचार, ताज़ा हिन्दी समाचार, स्थानीय18, मेरठ समाचार, यूपी खबर

(टैग्सटूट्रांसलेट)उत्तर प्रदेश के मेरठ में आई फ्लू संक्रमण के मामले यूपी में बढ़े हैं, इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें कीवर्ड- आई फ्लू संक्रमण(टी)आई फ्लू हिंदी में(टी)आई फ्लू का इलाज(टी)आई फ्लू का इलाज हिंदी में(टी)आई फ्लू के लक्षण(टी)आई फ्लू ड्रॉप्स(टी)आई फ्लू क्या है(टी)आई फ्लू से कैसे बचे(टी)आई फ्लू क्या है(टी)मेरठ में आई फ्लू के मामले(टी)मेरठ में आई फ्लू संक्रमण के मामले( टी)मेरठ आई फ्लू के मामले

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*