हाइलाइट्स

शकरकंद किडनी को सेहतमंद रखने में अच्छा रोल निभा सकता है.
सेब को डाइट में शामिल करने से भी किडनी हेल्दी रहती है.

किडनी के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ: बॉडी की ओवरऑल हेल्थ को बेहतर रखने में किडनी की भूमिका काफी खास होती है. ऐसे में किडनी को सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है. जिसके लिए बहुत लोग पानी को ही एक मात्र जरिया मानते हैं. जबकि पानी की तरह की कुछ और चीजें (Foods good for kidneys) भी किडनी को स्वस्थ रखने में मददगार हो सकती हैं.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपके गुर्दे की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन पानी के अलावा भी कुछ चीजें ऐसी हैं जो किडनी की हेल्थ को बेहतर बनाने में कारगर हो सकती हैं. हालांकि जिस किसी को सीकेडी है या जो लोग डायलिसिस पर हैं, उनके लिए इन चीजों से दूरी बनाकर रखना जरूरी है. तो आइये मेडिकल न्यूज़ टुडे डॉट कॉम के अनुसार जानते हैं उन चीजों के बारे में जो किडनी को सेहतमंद रखने का काम करती हैं.

शकरकंद: किडनी को सेहतमंद रखने में शकरकंद अच्छी भूमिका निभा सकता है. दरअसल शकरकंद में पोटेशियम, विटामिन और खनिज होते हैं, जो शरीर में सोडियम के स्तर को संतुलित करने और किडनी पर इसके प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन जिस किसी को सीकेडी है या जो डायलिसिस पर है उसको शकरकंद का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: हरी इलायची तो अक्सर खाते होंगे, जान लें इसके 5 बेहतरीन फायदे, ये दिक्कतें भी होंगी दूर

पत्तेदार सब्जियां: पत्तेदार सब्जियों में भी पोटेशियम, विटामिन, फाइबर और खनिज काफी अच्छी मात्रा में होते हैं. साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट और यौगिक भी मौजूद होते हैं. इनका सेवन करना किडनी के लिए फायदेमंद हो सकता है. लेकिन किडनी सम्बन्धी किसी तरह की बीमारी से जूझ रहे लोगों या डायलिसिस पर रहने वाले लोगों के लिए ये उपयुक्त नहीं हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इतनी मात्रा में रोजाना डाइट में शामिल करें एप्पल साइडर विनेगर, कई बीमारियां होंगी दूर, सेहत को होंगे ढेरों फायदे

डार्क बेरीज: किडनी को किसी तरह की परेशानी से बचाने के लिए स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसी डार्क बेरीज का सेवन करना भी बेहतर हो सकता है. डार्क बेरीज कई तरह के पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट व यौगिकों से भरपूर होती है. ये शरीर में कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाने में मदद कर सकती है.

सेब: ऐपल को डाइट में शामिल करने से भी आपके गुर्दे की सेहत बेहतर बनी रह सकती है. दरअसल सेब में पेक्टिन नाम का महत्वपूर्ण फाइबर मौजूद होता है. जो किडनी डैमेज होने के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं मीठा खाने के शौक़ीन लोग मीठे की क्रेविंग को मिटाने के लिए भी सेब का सेवन कर सकते हैं.

टैग: स्वास्थ्य समाचार, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)कौन से खाद्य पदार्थ किडनी के लिए अच्छे हैं(टी)किडनी को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं(टी)किडनी को स्वस्थ रखने वाले खाद्य पदार्थ(टी)किडनी को स्वस्थ रखने वाले कौन से खाद्य पदार्थ(टी)किडनी की देखभाल कैसे करें(टी)किडनी को स्वस्थ रखने के टिप्स(टी)स्वास्थ्य देखभाल युक्तियाँ(टी)किडनी देखभाल युक्तियाँ

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *