बाढ़ के बाद बढ़ गया बीमारियों का खतरा, इम्यूनिटी बूस्ट करना बेहद जरूरी, अपनाएं ये 5 बेहद आसान टिप्स

हाइलाइट्स

डाइट में हेल्दी फूड्स जैसे चुकंदर, गाजर, हरी सब्जियों को शामिल करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.
इम्यूनिटी को सही रखने के लिए एक्सरसाइज और योग करें.

इम्यूनिटी बूस्टर टिप्स: पिछले कुछ दिनों में भारी बरसात के कारण कई क्षेत्रों में बाढ़ का सामना करना पड़ा. कई क्षेत्रों में जलमग्न की स्थिति रही. बाढ़ के बाद कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. खांसी, सर्दी, जुकाम के साथ कई गंभीर बीमारियों के पनपने का डर रहता है. बाढ़ के बाद मच्छरों के आतंक के कारण डेंगू का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है. कमजोर इम्यूनिटी होने पर बीमारियों का खतरा और उनके गंभीर रूप लेने का रिस्क बढ़ जाता है. आइए आज हम आपको नेचुरली इम्यूनिटी बूस्ट करने के कुछ आसान टिप्स बताते हैं.

1.पूरी नींद लें: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, नींद कम लेने से इम्यूनिटी घटती है. जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है. इसलिए लोगों को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. नींद पूरी नही लेने से तनाव, सिर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. एक स्वस्थ आदमी को रोजाना रात में कम से कम 6 घंटे नींद लेनी चाहिए. इससे इम्यूनिटी नेचुरली बूस्ट होती है.

2.हेल्दी फूड्स लें: लोगों को अपनी डाइट में विटामिंस और पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल और ड्राईफ्रूइट्स का सेवन करें. रोजाना के डाइट में विटामिन C, फाइबर समेत एंटीऑक्सीडेंट वाले फूड्स को शामिल करें. इसके आप संतरा, चुकंदर, गाजर, पालक आदि का सेवन कर सकते हैं. साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ड्रिंक्स और चाय जैसे जीरा पानी, अदरक चाय का भी सेवन करें.

इसे भी पढ़ें: क्या आप किचन में रखे इन मासलों के फायदे जानते हैं? हर एक के अलग औषधीय गुण, स्वाद के साथ सेहत को भी रखे दुरुस्त

3.एक्सरसाइज करें: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लोगों को रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए. इससे प्राकृतिक रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आपको रोजाना सुबह उठकर ताजी हवा में घूमना चाहिए. इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं. इसके अलावा योग भी प्राकृतिक रूप से इम्यूनिटी बूस्ट करने का अच्छा तरीका है.

4.हाइड्रेटेड रहें: शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है. शरीर में पानी की कमी होने से कई तरह की दिक्कतें होने लगती है. बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. इसके अलावा आप नारियल पानी और फलों/सब्जियों के जूस और हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से खुद को हाइड्रेटेड रख सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: 15 दिन लगातार भिगोकर खाएं बादाम, बॉडी को तुरंत देगा एनर्जी, मिलेंगे ऐसे फायदे कि दंग रह जाएंगे आप

5.तनाव कम करें: ज्यादा तनाव में रहने से इम्यूनिटी घटती है. अगर आप चाहते हैं कि आपको इम्यूनिटी मेंटेन रहे तो इसके लिए जरूरी है कि आप कम से कम तनाव लें. तनाव कम करने के लिए आप योग, ध्यान, एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं. आप जितना फ्रेश रहेंगे आपकी इम्यूनिटी उतनी ही सही रहेगी.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*