बाढ़ जैसे हालात होने पर ये 5 टिप्स करें फॉलो, परिवार समेत खुद को रख सकेंगे सेफ, बीमारियों का खतरा भी टलेगा

हाइलाइट्स

लगातार हो रही बारिश के चलते दिल्ली समेत कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं.
बाढ़ से निपटने के लिए आप कुछ टिप्स फॉलो करके परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं.

बाढ़ और भारी बारिश से बचने के उपाय: उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बारिश होने के चलते दिल्ली समेत कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. इसके चलते मौसम विभाग ने कई राज्यों को अलर्ट भी जारी कर रखा है. ऐसे में इन कठिन परिस्थितियों में खुद को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है. बेशक आप इन हालातों के दायरे में नहीं हैं, लेकिन किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और भारी नुकसान से बचने के लिए पहले से तैयारी बहुत जरूरी है. क्योंकि आपदाएं बताकर नहीं आती हैं.

बाढ़ जैसी आपदाओं के दौरान सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चे को होती है. क्योंकि बाढ़ अपने साथ ढेरों मुसीबतों को साथ लाती है. इसलिए इनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में यदि आप पहले से ही कुछ जरूरी इंतजाम कर लेंगे तो आप परिवार समेत सुरक्षित महसूस करेंगे. आइए यूनिसेफ द्वारा किए गए ट्वीट के मुताबिक, जानते हैं कि बाढ़ और भारी बारिश के दौरान खुद और बच्चों को सुरक्षित रखने के टिप्स-

बाढ़-बारिश से पहले तैयार रखें किट

बारिश और बाढ़ की आशंका को भांपते हुए इमरजेंसी किट तैयार रखना बेहद जरूरी है. इस किट में भोजन, पानी, प्राथमिक चिकित्सा आपूर्ति, टॉर्च, जरूरी दस्तावेज और मजबूत रस्सियां जैसी आवश्यक चीजें शामिल होनी चाहिए. इसके अलावा मौसम की स्थिति के बारे में अपडेट लेने के लिए आपको साथ में एक रेडियो या मोबाइल फोन भी रखना चाहिए.

बाढ़ के दौरान इमर्जेंसी किट में इन चीजों को जरूर रखें.

आपदा के दौरान धीरज ना खोएं

बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा कभी बता कर नहीं आती है. इसलिए जरूरी है कि हम पहले से ही सतर्क रहें. इस दौरान सबसे जरूरी है कि आप धीरज ना खोएं और अपने बच्चे और परिवार को ये भरोसा दिलाएं कि सब अच्छा हो जाएगा. बेहतर होगा कि पानी की तेज धारा में ना खुद चलें और ना ही बच्चों को चलने दें. यदि सड़कों पर पानी भरा है तो कार या अन्य किसी वाहन में बच्चे को साथ लेकर ना जाएं. क्योंकि कई बार गहरे पानी में आकर कार बंद हो सकती है. ऐसे में बच्चों के लिए घातक हो सकता है.

बच्चों को पानी में खेलने से रोकें

बाढ़ आने समय अपने बच्चों को गलती से भी पानी में खेलने की इजाजत ना दें. क्योंकि सड़कों पर भरे पानी में खेलना बच्चों के लिए जोखिम भरा हो सकता है. बता दें कि, बाढ़ के दौरान सड़कों पर आने वाला पानी कई जगहों से होकर गुजरता है. ऐसे में इस पानी में कैमिकल होने का खतरा रहता है. ऐसें में यदि बच्चा पानी में खेलेगा तो नुकसानदायक हो सकता है.

बच्चों को बिजली के उपकरणों से दूर रखें

बारिश या जलभराव के दौरान बच्चों को बिजली लाइनों से दूर रखना चाहिए. कई बार सड़कों पर हुए जलभराव में करंट आने का खतरा रहता है. ऐसे में यदि बच्चा पानी में निकलता है तो जानलेवा साबित हो सकता है. ऐसे में बेहतर है कि खुद भी और बच्चों को बिजली के उपकरणों से दूर रखें.

जरूरी निर्देशों का पालन करें

देश के कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. ऐसे में यदि आपके क्षेत्र में बाढ़ की चेतावनी जारी हुई है, तो स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन जरूर करें. ये निर्देश आपको भारी वर्षा के दौरान सुरक्षित रखने में मदद करेंगे.

बाढ़ के दौरान बीमारियों से बचने के लिए इन चीजों को जरूर फॉलो करें.

बाढ़ के दौरान बीमारियों से बचने के लिए इन चीजों को जरूर फॉलो करें.

बीमारियों से बचने के लिए ये करें

  • साफ और सुरक्षित स्रोतों के पानी का सेवन करें.
  • बाहर से आते ही हाथों की सफाई रखें
  • मच्छरों से बचने के लिए घर के आसपास सफाई रखें.
  • मलेरिया से बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें.
  • बाढ़ के संपर्क में आने वाले भोजन को खाने से बचें.
  • खाने को अच्छी तरह पका कर खाएं.
  • शरीर में पानी कमी ना हो इसलिए बच्चों को ओआरएस का घोल पिलाएं.

टैग: बाढ़, बाढ़ की चेतावनी, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*