‘मैं इसी नंबर पर जगह पक्की करना चाहता हूं… ‘ चेतेश्वर पुजारा की जगह लेने को तैयार टीम इंडिया का युवा स्टार

हाइलाइट्स

विंडीज के खिलाफ शुभमन गिल तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए उतरेंगे
पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल बल्लेबाज के लिए उतरे

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) टेस्ट मैचों में तीसरे नंबर पर बैटिंग करना चाहते हैं. गिल का कहना है कि यही वह जगह है जहां वह खुद को मजबूत देखना चाहते हैं. भारत और वेस्टइंडीज के बीच जारी 2 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में गिल तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए उतरेंगे. पहले इस जगह पर चेतश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) बैटिंग करते थे, जो इस समय टीम इंडिया से बाहर हैं. गिल ने इससे पहले टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की है लेकिन विंडीज के खिलाफ रोहित के साथ डेब्यूटेंट युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) को पारी का आगाज करने का मौका मिला. गिलन का कहना है कि वह तीसरे नंबर के बल्लेबाज की भूमिका को ओपनर से ज्यादा अलग नहीं मानते हैं.

शुभमन गिल ने सीरीज के पहले टेस्ट से पूर्व मेजबान प्रसारकों से कहा, ‘उन्होंने (टीम प्रबंधन) मुझसे पूछा कि मैं कहां बल्लेबाजी करना चाहता हूं और मैंने कहा कि मैं नंबर तीन चाहता हूं. यह एक ऐसी स्थान है जहां मैं मजबूत होना चाहता हूं.’ गिल ने कहा कि भारत के लिए पारी की शुरुआत करने का अनुभव तीसरे नंबर पर काम आएगा.

यह भी पढ़ें:IND v WI: अश्विन ने खोला ‘पंजा’, विंडीज की पहली पारी 150 रन पर ढेर, पहला दिन टीम इंडिया के नाम

‘मेरे पास नई गेंद से खेलने का अनुभव है’
बकौल गिल, ‘नई गेंद से खेलना हमेशा अच्छा होता है. मेरे पास नई गेंद का अनुभव है और जब आप नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हैं तो यह बहुत अलग नहीं होता है, हालांकि इसमें थोड़ा अंतर होता है.’ यह पूछे जाने पर कि क्या सीनियर खिलाड़ी की तरह महसूस करने लगे हैं, उन्होंने कहा, ‘वास्तव में नहीं. भूमिकाएं अलग-अलग हैं. निश्चित रूप से ऐसा महसूस नहीं हो रहा है.’ एक महीने के ब्रेक के बाद खेलने जा रहे गिल के लिए 2023 शानदार रहा जहां गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज ने 17 मैचों में 890 रन बनाकर आईपीएल की ऑरेंज कैप अपने नाम की.

गिल ने एक कैलेंडर वर्ष में टेस्ट, वनडे और टी20 में शतक जमाया
उन्होंने पिछले सत्र में पहला आईपीएल शतक भी बनाया जिससे वह एक ही कैलेंडर वर्ष में टेस्ट, वनडे, टी20 अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. गिल ने कहा, ‘मैंने एक महीने के ब्रेक का आनंद लिया, अपने परिवार के साथ समय बिताया. बारबडोस में मैं पहली बार आया हूं, डोमिनिका में भी मैं पहली बार आया हूं. हम यहां काफी पहले आ गए और अच्छी ट्रेनिंग की.’ गिल के बल्लेबाजी क्रम में फेरबदल के बारे में कप्तान रोहित ने कहा कि युवा बल्लेबाज ने कोच राहुल द्रविड़ के साथ इस पर चर्चा की.

‘वह खुद नंबर 3 पर खेलना चाहते हैं’
रोहित ने कहा, ‘गिल नंबर तीन पर खेलेंगे क्योंकि वह खुद उस स्थान पर खेलना चाहता है.’ उन्होंने कहा, ‘उन्होंने राहुल (द्रविड़) से चर्चा की और उनसे कहा कि मैंने अपना सारा क्रिकेट नंबर तीन और चार पर खेला है, मुझे लगता है कि अगर मैं नंबर तीन पर बल्लेबाजी करूंगा तो मैं अपनी टीम के लिए बेहतर कर सकता हूं. यह हमारे लिए भी अच्छा हो गया है, हमें एक बाएं हाथ का खिलाड़ी मिला है. भारतीय क्रिकेट को एक बाएं हाथ के बल्लेबाज की सख्त जरूरत थी. हमें यशस्वी जयसवाल मिले, वह बहुत आशाजनक दिखते हैं. आशा करते हैं कि वह (जायसवाल) अपनी टीम के लिए प्रदर्शन करेंगे और अपनी जगह पक्की करेंगे.’

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, भारत बनाम वेस्टइंडीज, शुबमन गिल

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*